आम चर्चा

भावना बोहरा द्वारा संचालित निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब से एक हजार से अधिक लोगों को मिली स्वास्थ्य जांच की सुविधा

आशु चंद्रवंशी, कवर्धा। स्वस्थ समाज और बेहतर स्वास्थ्य जांच सुविधा के लक्ष्य के साथ भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब से क्षेत्रवासियों को लाभ मिल रहा है। राष्ट्रोत्कर्ष अभियान के तहत ग्राम रणवीरपुर में ऋग्वेदीय पूर्वाम्नाय गोवर्धनमठ जगन्नाथपुरी के पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज द्वारा भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का शुभारम्भ कर जनता की सेवा में समर्पित किया गया था। केवल दो माह में इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के माध्यम से अब तक 1000 से अधिक क्षेत्रवासियों को निशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध की जा चुकी है।

“हमर गाँव,स्वस्थ गाँव” के लक्ष्य के साथ भावना समाज सेवी संस्थान की संस्थापिका और कबीरधाम जिला पंचायत की सभापति भावना बोहरा द्वारा सराहनीय प्रयास करते हुए आमजनों को स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का निःशुल्क संचालन किया जा रहा है। इसके माध्यम से अब तक कबीरधाम जिले के ग्राम रणवीरपुर में 130 से अधिक, ग्राम बनिया में 168, ग्राम कुंआ में 160, ग्राम चोरभट्ठी में 150, ग्राम कांपादाह में 133, ग्राम बम्हनी में 50, ग्राम दुल्लापुर में 124, ग्राम दामापुर में 70 और ग्राम कुंडा में 164 से अधिक लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य परिक्षण किया जा चुका है तथा उचित उपचार हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र एवं चिकित्सकों से सलाह लेने के सुझाव दिए गए। इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के माध्यम से एक वर्ष में 30 हजार से अधिक लोगों तक इसका लाभ पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर भावना बोहरा ने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य उपकरण और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के कारण क्षेत्रवासियों को हो रही परेशानियों को देखकर उसके समाधान हेतु प्रयास करने का मन में भाव आता था। आज हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि इस सेवा के माध्यम से कई गांवों के ग्रामीण इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। “जन सेवा” और “स्वास्थ्य सुरक्षा” की जिस भावना से हमने अपनी इस मुहिम की शुरुआत की, उसके उद्देश्य को हासिल करने में हम आप सभी के सहयोग से सफल होंगे। आज इस सेवा की शुरुआत होने से हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत जरूरतमंद लोगों को उनके गाँव में ही बेहतर स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध हो रही है। इससे उन्हें लम्बी दूरी तय करने की समस्या से भी निजात मिल रही है और उनके समय एवं पैसो दोनों की बचत हो रही है जिससे उन्हें मानसिक व आर्थिक संबल मिल रहा है।

जरूरतमंद एवं गरीब लोगों की सेवा,सुरक्षा एवं सहायता के लिए अनवरत कार्य करने वाली भावना बोहरा ने बताया कि इस निशुल्क मोबाइल हेल्थ यूनिट के माध्यम से प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार से अधिक लोगों को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम में जाकर वहां निवासरत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ 20 से भी अधिक अलग-अलग, जटिल व सामान्य जांच निशुल्क किया जाएगा जो निजी लैब में लगभग 200 से 2000 रुपये तक में की जाती है, वह सुविधा अब लोगों को उनके क्षेत्र, मोहल्ले एवं गाँव में मिल रही है जिससे उनके चेहरों पर आई ख़ुशी को देखकर मन को संतुष्टि मिलती है कि जिस उद्देश से हमने इसकी शुरुआत की है उसका सकारात्मक परिणाम हमें देखने को मिल रहा है।

मोबाइल हेल्थ पैथ लैब में उपलब्ध जांच सुविधाएँ

मोबाइल हेल्थ लैब में अलकेलाइन फॉस्फेटस, एसजीओटी (एस.एल.), एसजीपीटी (एस.एल.), बिलीरुबिन टोटल और डाईरेक्ट, ग्लूकोज (एस.एल.), कोलेस्ट्रॉल (एस.एल.), ट्राइग्लिसराइड्स (एस.एल.), एचडीएल-सी डाईरेक्ट, कैलिब्रेटर के साथ, क्रिएटिनिन, यूरिया यू.वी. (एस.एल.), यूरिक एसिड (एस.एल.), एल्बुमिन, सीबीसी (आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट और एचबी सहित), मलेरिया, डेंगू जैसे जटिल बीमारियों की जांच सुविधा उपलब्ध है।

विदित हो कि भावना बोहरा द्वारा कबीरधाम जिले में लगातार जनसेवा, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विभिन्न क्षेत्रों में हर जरूरतमंद लोगों की सहयता के लिए निरंतर कार्य किये जा रहें हैं। जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 की महाविद्यालयीन छात्राओं हेतु घर से महाविद्यालय एवं महाविद्यालय से घर आने-जाने हेतु तीन निःशुल्क बसों का शुभारम्भ किया गया जिससे थान खम्हरिया, सहसपुर लोहारा एवं कवर्धा महाविद्यालय में पढ़ने वाली 150 से अधिक छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है। उनके द्वारा संचालित दो निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा के माध्यम से कबीरधाम जिले के साथ-साथ आस-पास के जिले में रहने वाले हजारों परिवारों को भी घर से अस्पताल एवं अस्पताल से घर आने-जाने की सुविधा उपलब्ध हो रही है। इसके साथ ही क्षेत्रवासियों के बेहतर स्वास्थ्य हेतु अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 72वें जन्मदिन पर 72 दिव्यांगजनों को निशुल्क उपकरण वितरण, कबीरधाम जिले से जाने वाले कांवड़ यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन एवं विश्राम की सुविधा,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, महिला शसक्तीकरण हेतु नारी सम्मान अलंकरण, मेरी सखी आत्मसुरक्षा कार्यक्रम, महिलाओं को सिलाई मशीन, सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना, कोरोना योद्धा सेवा सम्मान, निःशुल्क राशन वितरण, किसानों के लिए हलधर सम्मलेन, क्षेत्र के प्रमुख स्थानों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर कूलर की स्थापना, योग दिवस पर शिविर का आयोजन, हमर गाँव हरियर गाँव अभियान के तहत वृक्षारोपण जैसे कई जनहित के कार्य लगातार किये जा रहें हैं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button