आम चर्चा

सांसद ने रेल मंत्री से की मुलाक़ात, डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन को लेकर की चर्चा

  • रेल मंत्री ने डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन के शीघ्र निर्माण प्रारंभ कराने को लेकर दिया आश्वासन।

कवर्धा। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडेय ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाक़ात की। उन्होंने मंत्री से डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन को लेकर चर्चा कर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ कराने का आग्रह किया। जिस पर रेल मंत्री ने तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया।

सांसद संतोष पांडेय ने बताया कि पूर्व में केंद्र सरकार द्वारा डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। यह केंद्र सरकार व राज्य सरकार का संयुक्त उपक्रम है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय इसका शिलान्यास भी किया गया था। रेलवे लाइन के विकास हेतु भू-अधिग्रहण, राज्यांश हेतु स्थानीय प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। गत पांच वर्ष से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। जो उक्त मामले पर उदासीन बनी रही। कांग्रेस सरकार की उदासीनता के चलते निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया। जबकि केंद्र सरकार ने अपनी सभी प्रक्रिया पूरी कर दी थी।

रेल मंत्रालय से सर्वे व प्रारंभिक कार्य हेतु प्राप्त 500 करोड़ में से एक पैसा भी तत्कालीन राज्य सरकार ने खर्च नहीं किया। उदासीनता और कर्तव्यहीनता का उदाहरण देखिए कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने प्रगति के पथ पर रोड़े अटकने में कोई भी कमी नहीं की। समस्त बिंदुओं से अवगत कराने पर रेल मंत्री ने आश्वस्त किया कि राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र की उन्नति व विकास हेतु किसी प्रकार की कोई भी कमी नहीं होने दी जाएगी। सांसद पांडेय ने बिलासपुर से जोधपुर तक चलने वाली ट्रेन भगत की कोठी (18243-44) एवं बिलासपुर से नागपुर के मध्य चलने वाली वन्दे भारत ट्रेन (20825-26) का डोंगरगढ़ में ठहराव एवं पूरी-गांधीधाम (22973-74) व पूरी-अजमेर (18421-22) का राजनांदगांव में ठहराव हेतु मांग पत्र सौपा। जिस पर मंत्री ने परीक्षण कर ठहराव की आवश्यक व्यवस्था करने आश्वासन दिया है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button