आम चर्चा

कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में विभागीय अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर दिए दिशा-निर्देश

विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़ेगें नागरिक, शासकीय योजनाओं से होंगे लाभान्वित- कलेक्टर जनमेजय महोबे

कवर्धा। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में विभागीय अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए समयबद्ध अभियान चलाया जाना है। समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन कबीरधाम जिले में 16 दिसंबर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक किया जाएगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केन्द्र सरकार से जिले के लिए 08 आईईसी (सूचना शिक्षा संचार) वेन उपलब्ध होगा। आईईसी वेन ग्राम पंचायतों में शिविर के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों से चर्चा कर अब तक मिले लाभ पर लोग अपने अनुभव साझा करेंगे तथा ऐसे व्यक्ति जिन्हें लाभ दिया जाना है उनकी पहचान कर वहीं पर लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा नागारिकों को संबोधित किया जाएगा साथ में धरती कहे पुकार के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का अयोजन होगा तथा विजेताओं को पुरष्कृत किया जाएगा। इस अभियान में स्वच्छ भारत मिशन, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, स्वच्छ पेयजल सुविधाएं, स्वास्थ्य सेवाएं, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जैसे अनेक बुनियादी सुविधाआ प्रदान करने के लिए योजनाओं के माध्यम से संतृप्ति के लिए लक्षित पात्र हितग्राहियों को आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जागरूक किया जाना है।
कलेक्टर महोबे ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय कार्यक्रमों के संपूर्ण जानकारी के साथ मैदानी अमलों को प्रस्तावित शिविर स्थल में उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। शासन की योजनाओं से लाभान्वित व्यक्तियों को अवसर दिया जाए कि वे अपने अनुभव को सभी ग्रामीणों के समक्ष रखे। यह अभियान शहरी क्षेत्र से लेकर स्थानिय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में चलाया जाएगा। इसके लिए आवश्यक है कि सभी स्तर पर समन्वय समिति का निर्माण कर लिया जाए। कार्यक्रम के लिए रूट चार्ट, तिथि निर्धारण, स्थल चयन पहले से करते हुए नागरिकों को इसके लिए सूचित करें, जिससे कि वे संकल्प यात्रा में शामिल होकर लाभान्वित हो सके।
अभियान की समीक्षा के दौरान प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना जैसे आयुष्मान भारत योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन, पीएम आवास योजना ग्रामीण, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, जनधन योजना सहित ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सत्रह अलग-अलग योजनाएं सम्मिलित है। इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लिए स्टार्टअप इंडिया, पीएम मुद्रा लोन योजना, पीएम ई बस सेवा, उजाला योजना, पीएम सौभाग्य योजना सहित सत्रह अलग-अलग योजनाएं समिल्लित है। कलेक्टर ने बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए मैदानी कर्मचारियों को तत्काल प्रशिक्षित किया जाए। डे नोडल अधिकारी, वाहन प्रभारी, आईईसी वेन के साथ कार्यक्रम संचालन करने के लिए नियुक्त कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया जाए। बैठक में कवर्धा एसडीएम पीसी कोरी, पंडरिया संदीप ठाकुर, बोड़ला अनुपम टोप्पो, संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ो, डिप्टी कलेक्टर ऋतुराज सिंह बिसेन, सुश्री आकांक्षा नायक, जिला पंचायत के उपसंचालक राज तिवारी सहित जिला अधिकारी, नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button