आम चर्चा

पंडरिया ब्लॉक में मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना लोगो के लिए बना वरदान : निशुल्क जांच, दवाई और इलाज तक का फायदा, आसान हुई स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच

आशु चंद्रवंशी,कवर्धा। घर से अस्पताल तक की दूरियों की वजह से अपनी मामूली बीमारियों का उपचार नहीं करा पाने वाले ग्रामीणों के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार जैसी क्लीनिक एक बड़ी राहत बन गई है। गांव की महिलाएं हो या पुरूष अथवा बच्चे, बुजुर्ग, सभी को अपने गांव के आसपास लगने वाले बाजारों में एक ऐसा चलता-फिरता अस्पताल मिल गया है, जहां मुफ्त में बीमारियों की जांच के साथ दवाएं भी मिल रही है। हाट बाजार क्लीनिक के रूप में लग रहे कैंपों के जरिये छोटी-छोटी बीमारियां भी ठीक हो रही है।
खास बात यह है कि जिन छोटी बीमारियों को ग्रामीण हल्के में ले लेते हैं और समय की कमी की वजह से उपचार कराना जरूरी नहीं समझते। ऐसी छोटी बीमारियां बहुत दिनों बाद उनके लिए आफत बन जाती है, ऐसे में हाट बाजार क्लीनिक जैसी सुविधा ग्रामीणों की सेहत को सुधारने के साथ उन्हें राहत प्रदान कर रही है।

कबीरधाम जिले के पंडरिया ब्लॉक अन्तर्गत ग्राम रावण मंझोली में 153 मरीजों का ईलाज किया गया। आपको बता दे कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महात्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसमे जिले के कलेक्टर के निर्देशन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में पंडरिया बीएमओ डॉ. स्वप्निल तिवारी के नेतृत्व में पंडरिया ब्लॉक में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना में अधिक से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा रहा है।

खंड चिकित्सा अधिकारी पंडरिया डॉ स्वप्निल तिवारी ने बताया कि इस योजना की शुरुवात में जहां प्रति हाट बाजार में 15 से 20 मरीजो का लाभ मिल रहा था वहीं इसके प्रचार- प्रसार व हाट बाजार क्लीनिक के निरंतर संचालन से अब यह प्रत्येक हाट बाजारों के दिन 100 से 150 मरीजों तक पहुच चूका है। आम लोगों की मांग पर हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित कई गांवों में किया जा रहा है। जहां जहां विकासखंड में सप्ताहिक बाजार लगते हैं हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है।

बाजार क्लीनिक में जांच और ईलाज की सुविधा से ऐसे मरीजों को त्वरीज रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सेवायें मिल रही है। पंडरिया ब्लॉक के हाट बाजारों में भी इस योजना अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर संक्रामक एवं गैर संक्रामक रोगों का निःशुल्क ईलाज किया जा रहा है।

हाट बाजार क्लीनिक में ही रक्तचाप, मधुमेह, सिकलसेल एनीमिया, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टाईफाइड जैसी बीमारीयों के लिये खून की जांच निःशुल्क की जा रही है एवं मरीजों को निःशुल्क दवाईयां दी जा रही है, साथ ही आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है। लोगो की बीमारी का त्वरित ईलाज हो रहा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button