आम चर्चा

श्री रूद्र महायज्ञ में निकलेगी सुसज्जित कलश यात्रा, सर्वाधिक आकर्षक कलश को दिया जाएगा क्रमशः 11 हजार, 51 व 31 सौ का पुरस्कार

कवर्धा। श्री रूद्र महायज्ञ की शुरूवात 7 मई को 11000 बहनों की कलशयात्रा के साथ हो रही है। इस कलश यात्रा को ऐतिहासिक और अंतःमन में अमिट बनाए रखने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कलश सज्जा प्रतियोगिता भी रखी गई है, जिसमें प्रथम आने वाली कलश सज्जाकार को 11 हजार की नगद राशि से पुरुस्कृत किया जाएगा। वहीं अनेक प्रतियोगी भी पुरस्कृत की जाएंगी।

महायज्ञ के आयोजक गणेश तिवारी ने बताया कि कलश यात्रा को आकर्षक और भव्य बनाने के लिए आदर्श नगर निवास में स्वामीश्री राजीवलोचन दास जी महाराज की उपस्थिति में बैठक हुई। इस बैठक में स्वामी राजीवलोचन जी महाराज ने अनेक सुझाव देते हुए उपस्थितजनों का मार्गदर्शन किया। उन्होने कहा कि 11 हजार महिलाओं द्वारा निकाली गई भव्य और आकर्षक कलश यात्रा नगर के बाहर से ही नहीं बल्कि प्रमुख मार्गो से होती हुई निकलेगी, जिससे नगरवासी और देखने वाले के हृदय पटल पर शोभायात्रा की अमिट छवि चिरकाल तक बनी रहे। कार्यक्रम आयोजक श्री तिवारी ने बताया कि यह कलश यात्रा बूढा महादेव मंदिर के पास श्री जानकी रमण प्रभु देवालय से प्रारंभ होकर यज्ञस्थल श्रीगणेशपुरम, मारुति शो रूम के पीछे, बिलासपुर रोड कवर्धा में पहुंचकर संपन्न होगी।
बैठक में श्रीमती देवकुमारी चंद्रदंशी, श्रीमती सतविंदर पाहूजा, श्रीमती शिवकुमारी यादव, श्रीमती सविता ठाकुर, श्रीमती ज्योति केशरवानी, श्रीमती प्रेमलता साहू, श्रीमती ज्योति चंद्राकर, श्रीमती संतोषी जायसवाल, श्रीमती तारा पांडेय, श्रीमती अनीता ध्रुर्वे, श्रीमती राजकुमारी जायसवाल, श्रीमती सुनीता चंद्रवंशी, श्रीमती प्रभा मानिकपुरी, श्रीमती रिती यादव, श्रीमती पुष्पा सिन्हा, श्रीमती सुधा ठाकुर, श्रीमती मीना साहू, श्रीमती राधा बंसोड़, मनहरण कौशिक प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

सर्वाधिक आकर्षक कलश विजेता बनेगा कौन

आयोजक गणेश तिवारी ने बताया कि रूद्र महायज्ञ की शुरूवात 11000 कलशों की यात्रा के साथ होगी। कलश यात्रा को आकर्षक व अविस्मणीय बनाने के लिए महिलाओं को कलश सजाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। महिलाएं अपनी सुविधा और इच्छानुसार किसी भी धातु का कलश बना सकती हैं। जिन महिलाओं का कलश सर्वाधिक आकर्षक और मनमोहक होगा, वही प्रथम विजेता होंगी तथा 11000 रुपए की नगद राशि से पुरुस्कृत किया जाएगा। वहीं हजारों महिलाओं में विजेता होना स्वयं को गौरवान्वित तो करेगा ही, लेकिन अन्य लोग भी निराश नहीं होंगे। इसके साथ ही द्वितीय पुरस्कार 5100, तृतीय पुरस्कार 3100 रुपए, चतुर्थ पुरस्कार 2100 रुपए तथा 11 प्रतियोगियों को 11-11 सौ का प्रोत्साहन पुरुस्कार दिया जाएगा। इसके बाद से सभी लोगो के मन में एक ही विचार आ रहा है कि आकर्षक कलश विजेता कौन होगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button