आम चर्चा

कलेक्टर ने किसानों के खेतों पर पहुंचकर फसलों की स्थिति का किया अवलोकन, ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का संयुक्त दल बनाकर कराया जाएगा सर्वे

कवर्धा। जिले में हुए पिछले दो दिनों के बारिश को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर जनमेजय महोबे फसल की स्थिति का अवलोकन करने आज स्वयं किसानों के खेत में पहुंचे। उन्होंने ग्राम भागूटोला और छांटा झा में किसानों के खेत में पहुंचकर गेहूं, गन्ना, चने सहित अन्य फसल की स्थिति देखी। कलेक्टर ने कृषि और राजस्व विभाग और सरपंच तथा किसानों की उपस्थिति में खेत में फसल की स्थिति को परखा और अवलोकन किया।

कलेक्टर महोबे ने जिले में हुए बारिश से खेतों फसल नुकसान की संभावनाओं को देखते हुए अतिवृष्टि, ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का राजस्व एवं कृषि, उद्यान विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की संयुक्त टीम बनाकर वास्तविक आंकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीम प्रत्येक ग्राम में सरपंच एवं कृषकों की उपस्थिति में मौका जांच कराएं एवं पंचनामा के साथ प्रतिवेदन तैयार करें।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जहां ओलावृष्टि हुई हैं उन सभी क्षेत्र का दौरा करें। यदि फसल का नुकसान हुआ है तो आरबीसी 6-4 के तहत प्रकरण तैयार करें। उन्होंने कहा कि बारिश से फसल में कीटो की समस्या आ सकती है, इसके लिए कृषि विभाग फसल सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गाइड लाइन जारी करें और किसानों को अवगत कराएं। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार मनीष वर्मा, सहायक संचालक कृषि सहित राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button