आम चर्चा

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विविध कार्यक्रम किए गए आयोजित : जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली शपथ

आशु चंद्रवंशी / कवर्धा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2023 को जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारत निर्वाचन आयोग का गठन 25 जनवरी 1950 में किया गया था, इसी उपलक्ष्य में वर्ष 2011 से लगातार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अमित प्रताप चंद्रा, कलेक्टर जनमेजय महोबे और डिस्ट्रक्ट आईकन नीरज मंजीत विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में सचिव चंद्रा, कलेक्टर महोबे ने जिले के नए मतदाताओं को ईपिक कार्ड एवं बैच प्रदान कर सम्मानित किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ संतोषी बंजारा आंगनबाड़ी केन्द्र कुई और सुरज निर्मलकर सहसपुर लोहारा को प्रशस्ति पत्र एवं नगद राशि प्रदान किया।

कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक कबीरधाम नरेन्द्र कुमार कुलमित्र, नोडल ऑफिसर, सहायक प्रोग्रामर प्रदीप तिवार, सहायक ग्रेड-03 हीरालाल साहू और डाटा एन्ट्री ऑपरेटर पुकल सिंह मरकाम को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अमित प्रताप चंद्रा ने कार्यक्रम में उपस्थित नए मतदाताओं और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को मतदान की प्रक्रिया में निष्पक्ष और नर्भीक होकर मताधिकार का उपयोग करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अमित प्रताप चंद्रा ने कहा कि संविधान द्वारा हमें मतदान करने का अधिकार दिया गया है। सभी नागरिकों को अपना अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नागरिक अभी भी मतदान दिवस पर वोट डालने नहीं जाते यह बड़ी चिंता का विषय है, जिसका परिणाम यह होता है कि हम जिस व्यकित का चुनना चाहते है उसे नहीं चुन पाते है। इस कारण सभी को जिम्मेदारीपूर्वक अपना निष्पक्ष, स्वतंत्र मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर एक वोट की ताकत होती है। जो नए मतदाता है उन्हें आवश्यक रूप से अपने वोट की ताकत का प्रयोग करना चाहिए। देश का भविष्य नए मतदाओं के हाथों में होता है। उन्होंने कहा कि पूर्व में मतदान करने की आयु 21 वर्ष थी, जिसे 61 वें सविंधान संशोधन द्वारा 18 वर्ष किया गया है। इसके पीछे कारण है कि 18 वर्ष की उम्र में पूरा कायनात को बदलने की ताकत होती है। इस दौरान उन्होंने सभी को मतदाता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि मतदाता दिवस पर सभी मतदान करने की शपथ लेते है। शपथ में लिए गए एक-एक शब्द का महत्व है और इसे समझते हुए आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का आधार जनता है। जनता को जागरूक करके ही लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। लोकतंत्र में मतदान करने का सवैधानिक अधिकार जनता को मिला है। लोकतंत्र के मजबूती के लिए हर मतदाता को निष्पक्ष होकर अनिवार्य रूप से मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां लोक तांत्रिक चुनाव सुव्यवस्थित तरीके से किया जाता है। इसके लिए महत्वपूर्ण कार्य मतदाता सूची का होना है। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था।

इस वर्ष आयोग ने निर्णय लिया गया है कि मतदान में युवाओं को अधिक से अधिक शामिल करना है। हर व्यक्ति को वोट डालने का अधिकार तभी होगा, जब मतदाता सूची में नाम होगा। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने की आवश्यकता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र से निवास करता है उसे मतदान से वंचित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वनांचल क्षेत्रों में नाम जोड़वाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। जिले में बेहतर कार्य करने के लिए राज्य स्तर पर जिले के अधिकारी को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ संदीप कुमार अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ो, एसडीएम पी.सी. कोरी, डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा नायक सहित नए मतदाता, अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कलेक्टर कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई

कलेक्टर कार्यालय में मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्टर जनमेजय महोबे द्वारा समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगणों को मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ दिलाया गया। इसमें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित थे।

जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पर जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारियों ने शपथ ली। जिला पंचायत में सीईओ संदीप कुमार अग्रवाल ने समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगणों को मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ दिलाई। इसके साथ ही समस्त अनुविभागीय कार्यालय, तहसील कार्यालय, जनपद कार्यालय, नगर पालिका, नगर पंचायत, जिला व्यापार उद्योग कार्यालय, बीआरसीएस, पीएमजीएसवॉय कार्यालय, पीएचई, लोक निर्माण, क्रेडा विभाग, स्कूल एवं कॉलेज सहित समस्त शासकीय कार्यालयों में मतदाता दिवस पर शपथ ली गई।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button