आम चर्चा

धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर सभी वर्गो के लिए हो रहा वरदान साबित, धनवंतरी योजना से 46 हजार 786 हितग्राही हुए लाभान्वित

हितग्राहियों ने एमआरपी मूल्य 99 लाख 69 हजार 852 रूपए की दवाई खरीदी 43 लाख 15 हजार 702 रूपए में

बाजार में अधिक कीमत में मिलने वाली दवा धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर में बहुत ही कम रुपए में मिल रही है

कवर्धा। धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर के खुलने से अब आम नागरिकों को मंहगी दवाईयों से राहत मिलने लगी है। छत्तीसगढ़ शासन की पहल पर धनवंतरी जेनरिक मेडिकल के प्रारंभ होने से सस्ती दर पर मिल रही गुणवत्तापूर्ण दवाओं का सीधा लाभ आम नागरिकों को मिल रहा है।

गरीब वर्ग जहां महंगी दवाई खरीदीने में अपने पैसे की बचत नहीं कर पाते थे। इससे अब निजात मिली है। मेडिकल स्टोर में दवाईयां निजी मेडिकल स्टोर एवं बाजार में मिलने वाली दवाओं की कीमत की तुलना में 50 से 70 प्रतिशत से भी कम मूल्य पर मिलती है। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि राज्य शासन द्वारा विगत 20 अक्टूबर 2021 को जेनेरिक दवाई दुकान का शुभारंभ किया गया है।

जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में 300 से अधिक मेडिसिन, सनफॉरमा, सिप्ला, मेनकाइन्ड, डॉक्टर रेडडी इत्यादि, सर्जिकल आइटम, छत्तीसगढ़ हर्बल प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। जिले में अब तक 43 लाख 15 हजार 702 रूपए की दवाई का विक्रय किया गया है। जिसका एमआरपी मूल्य 99 लाख 69 हजार 852 रूपए है। इस योजना के तहत 46 हजार 786 हितग्राही लाभान्वित हुए है। इससे हितग्राहियों को 56 लाख 54 हजार 150 रूपए की बचत हुई है। कबीरधाम जिले के 6 नगरीय निकायों में धनवंतरी मेडिकल स्टोर खुलने से लोगों को सस्ते दाम पर दवाइयां उपलब्ध हो रही है।

संचालित मेडिकल स्टोर में सर्दी, खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की जेनेरिक दवाएं, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आइटम, वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार भी उपलब्ध है। कवर्धा सहित नगर पंचायत बोड़ला, पाण्डातराई, पंडरिया, सहसपुर लोहारा और पिपरिया में भी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित है।

कवर्धा निवासी अदिति शर्मा ने बताया कि पिताजी बी.पी. और शुगर के मरीज है। उनके लिए प्रतिमाह धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर से दवाई ले जाती है। उन्होंने बताया कि निजी मेडिकल दुकानों में इन दवाईयों का एमआरपी लगभग 1870 है। लेकिन धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर में उन्हें यह दवाई 52 प्रतिशत डिस्काउट के साथ 897 रूपए में मिल जाती है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए कहा कि शासन की यह योजना सभी के लिए लाभकारी है। कम मूल्य में दवाई मिलने से आर्थिक बचत हो रही है।

ग्राम सिंगारपुर निवासी अशोक साहू ने धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर में दवाई क्रय करते हुए बताया कि वे अपने पिताजी के लिए कैल्शियम का दवाई लेने आए है। उन्हे यह दवाई सिर्फ 52 रूपए में ही मिल गई। निजि मेडिकल स्टोर में दवाई का मूल्य 110 रूपए है। उन्होंने कहा कि निम्न तबके वर्ग के लिए धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर एक वरदान है। यहां कम मूल्य में दवाई मिलने से आर्थिक बोझ कम हुआ है।

ग्राम मोहगांव निवासी लेखा राजपुत ने बताया कि बाजार में अधिक कीमत की मिलने वाली दवा इस स्टोर में बहुत ही कम रुपए में मिल जाती है। इसी तरह सर्दी बुखार सहित अन्य बीमारियों की भी दवाईयां अन्य मेडिकल स्टोर की तुलना में आधे से कम दाम पर मिल रही है। इससे लोगों का ईलाज कम खर्च पर हो पा रहा है। उन्होंने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना की प्रशंसा करते हुए जनहित में छत्तीसगढ़ शासन के इस कदम की सराहना की है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button