आम चर्चा

भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा कार्यालय अधिवक्ता संघ व्यवहार न्यायालय परिसर पंडरिया एवं ग्राम किशुनगढ़ में की गई वाटर कूलर की स्थापना

आशु चंद्रवंशी,कवर्धा। भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा क्षेत्रवासियों को स्वच्छ एवं शीतल पेय जल उपलब्ध कराने के लिए आज कार्यालय अधिवक्ता संघ पंडरिया तहसील एवं व्यव्हार न्यायालय परिसर पंडरिया जिला तथा ग्राम पंचायत दुल्लापुर अंतर्गत ग्राम किशुनगढ़ में वाटर कूलर की स्थापना की गई।

इस अवसर पर भावना बोहरा ने कहा कि जनहित व जनसेवा के उद्देश्य से ही हमने भावना समाज सेवी संस्थान की स्थापना की है। आज मुझे बहुत ही हर्ष है कि संस्थान के सदस्य इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए लगातार पूरी निष्ठा से कार्य कर रहें हैं और जरूरतमंद लोगों तथा जनहित के लिए हर संभव प्रयास कर रहें हैं। बढ़ती गर्मी में राहगीरों व क्षेत्रवासियों को राहत देने तथा उन्हें शीतल व स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने के लिए हमने इस वाटर कूलर की स्थापना की है जिससे क्षेत्रवासियों को राहत मिलेगी। एक जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरा यह दायित्व बनता है कि मैं क्षेत्र के विकास और क्षेत्रवासियों की आवश्यकताओं और जरूरतों को पूरा करने हेतु हर संभव प्रयास करूँ और भावना समाज सेवी संस्थान के माध्यम से हमने यह एक प्रयास किया है ताकि इस भीषण गर्मी में क्षेत्रवासियों को राहत मिल सके। कार्यालय परिसर में रोजाना सैकड़ों लोग अपने निजी व आवश्यक कार्य से यहां आते हैं और इस गर्मी में उन्हें पानी की समुचित व्यवस्था मिल सके इसके लिए अधिवक्ता संघ पंडरिया,तहसील एवं व्यव्हार न्यायालय परिसर पंडरिया जिला में वाटर कूलर की स्थापना की गई है। इसके साथ ही ग्राम किशुनगढ़ में भी राहगीरों तथा क्षेत्रवासियों को शीतल व स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए भी वाटर कूलर की स्थापना संस्थान द्वारा की गई है।

उन्होंने आगे कहा कि विगत वर्षों में भावना समाज सेवी संस्थान लगातार जरूरतमंद, गरीब व असहाय लोगों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए भावना समाज सेवी संस्थान लगातार शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य, नारी सशक्तिकरण, युवाओं को प्रोत्साहन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर कार्यरत है। आज इसी कड़ी में अपने उद्देश्य को दोहराते हुए संस्थान द्वारा वाटर कूलर की स्थापना की गई है और मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे इस सार्थक प्रयास से लोगों को लाभ मिलेगा और इस तपती गर्मी में उन्हें शीतल पेय जल मिलने से राहत मिलेगा। इसके पूर्व भी ग्राम बाजार चारभाठा में एवं हठलेवा के मध्य स्थित धान संग्रहण केंद्र में कार्यरत श्रमिकों को स्वच्छ और शीतल जल उपलब्ध कराने के लिए संस्थान द्वारा दो वाटर कूलर भेंट किया गया। जिसकी स्थापना से क्षेत्र के दूरदराज के गॉंवों से आने वाले और दिनभर काम करने वाले केंद्र के लगभग 750 से अधिक श्रमिकों को उसका लाभ मिल रहा है।


विदित हो कि भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा विगत वर्षों से कबीरधाम जिले सहित अन्य आस-पास के जिलों में लगातार जनसेवा का कार्य किया जा रहा है। जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए संस्थान के सदस्य उनके घरों तक जाकर उन्हें मदद पहुँचाने के लिए लगातार अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 की महाविद्यालयीन छात्राओं हेतु घर से महाविद्यालय एवं महाविद्यालय से घर आने-जाने हेतु तीन निःशुल्क बसों का शुभारम्भ किया गया जिससे थान खम्हरिया, सहसपुर लोहारा एवं कवर्धा महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है। निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के माध्यम से आज क्षेत्रवासियों को निशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध हो रही है, संस्थान द्वारा संचालित दो निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा के माध्यम से कबीरधाम जिले के साथ-साथ आस-पास के जिले में रहने वाले हजारों परिवारों को भी घर से अस्पताल एवं अस्पताल से घर आने-जाने की सुविधा उपलब्ध हो रही है। इसके साथ ही क्षेत्रवासियों के बेहतर स्वास्थ्य हेतु अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, महिला शसक्तीकरण हेतु नारी सम्मान अलंकरण, मेरी सखी आत्मसुरक्षा कार्यक्रम, सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना, कोरोना योद्धा सेवा सम्मान, निःशुल्क राशन वितरण, किसानों के लिए हलधर सम्मलेन, हमर गाँव हरियर गाँव अभियान के तहत वृक्षारोपण जैसे कई जनहित के कार्य निरंतर किये जा रहें हैं।

इस अवसर पर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष मनीष शर्मा, नवल किशोर पाण्डेय, गिरिराज सिंह सचिव, संजय अग्रवाल, भास्कर देवांगन, जगदीश तिवारी, नेतराम गुप्ता, संतोष गुप्ता, वीरेंद्र चंद्राकर, आशीष मिश्रा, दीपक सोनी, मधु तिवारी, रामकुमार चौरसिया, सुन्दरलाल बंजारा, महेश पटेल सहित अधिवक्ता संघ पंडरिया के समस्त सदस्यगण तथा किशुनगंज में पुजारी पंडित शिवकुमार तिवारी, मनीराम चंद्राकर, जगन्नाथ साहू, ईश्वर चंद्राकर, संतोष जायसवाल, पीताम्बर जायसवाल, रोहित कुमार, मनोज साहू, लल्लू यादव, सेलहन साहू, अशोक साहू, कोमल चंद्राकर, मितेंत्र चंद्राकर, अनुराग ठाकुर, मनीराम चंद्राकर, चंद्रकुमार सोनी, शिव चंद्रवंशी, शिवनाथ वर्मा सहित क्षेत्रवासी एवं भावना समाज सेवी संस्थान के सदस्यगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button