आम चर्चा

नई चमक रक्तदान समिति करेगी 14 जून कों विशाल रक्तदान शिविर व रक्तदाता सम्मान समारोह का आयोजन

कवर्धा।नई चमक रक्तदान समिति के द्वारा 14 जून कों वीर सावरकर भवन मे कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।रक्तदान समिति के जिला अध्यक्ष हरीश कुमार साहू ने बताया कि इस कार्यक्रम मे जिला के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिले के जनप्रतिनिधि के हाथों कवर्धा जिले के हर क्षेत्र से आये सैंकड़ों रक्तदाताओ कों सम्मानित करेंगे।
14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है ताकि ट्रांसफ्यूज़न के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। यह दिन उन लोगों के योगदान का भी सम्मान करता है, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों में खुद से ब्लड डोनेट करते हैं।

रक्त और रक्त से जुड़े प्रोडक्ट्स कई लोगों की जान बचाने का काम करते हैं, जैसे- गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित रक्तस्राव से पीड़ित महिलाएं, मलेरिया और कुपोषण के कारण एनीमिया से पीड़ित बच्चे, ट्रॉमा, आपात स्थिति, आपदाओं और दुर्घटनाओं के शिकार, और रक्त और बोन मैरो विकार से पीड़ित लोग, हीमोग्लोबिन के वंशानुगत विकार और प्रतिरक्षा-कमी की स्थिति।
हमारी समिति लगभग 7 साल से इस प्रकार के मरीजों कों निरंतर ब्लड उपलब्ध करा रही हैं साथ हीं हमारे समिति के सभी रक्तदाताओ ने रक्तदान के प्रति सक्रिया दिखाते हुवे हर परिस्थितियों मे रक्तदान कर रक्तदान महादान कों सिद्ध किया हैं।और हमारी समिति रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं सम्मानित करेगी
इस साल विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है, “रक्तदान एकजुटता का काम है। ताकि स्वैच्छिक रक्तदान जीवन को बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में भूमिका को उजागर किया जा सके।

विश्व रक्त दाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। उन्हें एबीओ ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज करके स्वास्थ्य विज्ञान में उनके अपार योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में, WHO ने पहली बार विश्व रक्तदाता दिवस मनाया, ताकि सभी देशों को लोगों के जीवन को बचाने के लिए लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

14 जून कों नई चमक रक्तदान एवं जनकल्याण समिति का अपील हैं कि :- खून की ज़रूरत दुनियाभर में है और कई निम्न और मध्यम आय वाले आजकल रक्त की कमी से गुजर रहे हैं 14 जून कों सभी इस रक्तदान शिविर मे जरूर भाग ले ताकि समय रहते जरूरतमंद मरीज कों रक्त उपलब्ध करा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button