आम चर्चा

वनांचल ग्राम तरेगांव जंगल में आयोजित दिव्यांग शिविर में 241 हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

कवर्धा। कलेक्टर जनमेजय महोबे के विशेष पहल पर जिले में दिव्यांगजनों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए विशेष शिविर का आयोजन 16 मई से 08 जून तक चार विकासखंडों के 8 स्थानों पर किया जा रहा है। आज विकासखंड बोड़ला के वनांचल ग्राम तरेगांव जंगल के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दिव्यंगजनों का प्रमाणीकरण, नवीनीकरण एवं यूडी आईडी कार्ड पंजीयन, आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और 18 वर्ष पूर्ण कर चुके दिव्यांगजनों का मतदाता परिचय पत्र बनाया जा रहा है। इसके अलावा दिव्यांगजनों को विशेष स्वास्थ्य परीक्षण भी कराए जा रहे है। वनांचल ग्राम तरेगांव जंगल के विशेष स्वास्थ्य शिविर में कुल 241 हितग्राहियों को शासन के योजनाओं से लाभान्वित किया गया।
वनांचल ग्राम तरेगांव जंगल में आयोजित शिविर में जिसमें कुल 241 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। अस्थि बाधित के 73, श्रवण बाधित के 19, दृष्टि बाधित 26, मानसिक रूप से अविकसित 11 दिव्यांगजनो का प्रमाणीकरण, नवीनीकरण एवं 29 दिव्यांगजनो का यूडीआईडी कार्ड के लिए पंजीयन किया गया। इसी प्रकार 04 दिव्यांगजनो का राशन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र 05 एवं 16 दिव्यांगजनो का आधार कार्ड एवं आयुष्मान कार्ड के लिए 58 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार शासन की विभिन्न योजनांतर्गत कुल 241 दिव्यांगजनो को लाभान्वित किया गया।

कलेक्टर ने शिविर में उपचार कराने आए मरीजों का रिकार्ड रखने के दिए निर्देश

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को शिविर में उपचार कराने आए सभी मरीजों का रिकार्ड रखने के निर्देश दिए है। खासकर गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों का नाम, उनके निवास स्थान, बीमारी का स्वरूप, उनके संपर्क नम्बर और उपचार के दौरान क्या-क्या जांच हुई उनका रिकार्ड रखने कहा गया है, ताकि उपचार योग्य मरीजों को सही इलाज हो सके। कलेक्टर ने ऐसे गंभीर मरीजों का आयुष्मान कार्ड बनाने कहा है, ताकि उनका सफल उपचार करने में आसानी हो।

अस्थि बाधित, मनोरोग, शिशु और नेत्र चिकित्सको द्वारा किया जा रहा विशेष उपचार

दिव्यांगजनों के लिए आयोजित विशेष शिविर में दिव्यांगजनों के अलावा सामान्य मरीज भी अपने इलाज कराने आ रहे है। इस शिविर में अस्थि बाधित, मनोरोग, शिशु रोग और नेत्र चिकित्सको द्वारा विशेष उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजनो को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए 16 मई से 08 जून तक चार विकासखंडों के 8 स्थानों पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के माध्यम से समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य विभाग, निर्वाचन एवं अन्य विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button