आम चर्चा

योग के रूप में भारत ने पूरे विश्व को दिया स्वस्थ जीवन का एक बहुमूल्य उपहार : भावना बोहरा

कवर्धा। 21 जून को पूरे विश्व में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भाजपा रणवीरपुर मंडल जिला कबीरधाम द्वारा स्कूल ग्राउंड, बाजार चारभाठा में भी वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से हर घर आंगन योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रातः 5 बजे से हजारों की संख्या में क्षेत्रवासियों ने इस कार्यक्रम में सहभागिता निभाते हुए योगाभ्यास किया। इस कार्यक्रम में कबीरधाम जिला सहित अन्य जिले से भी लगभग 1000 लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए अनुभवी योग प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास किया साथ ही योग के लाभ व उसकी सही मुद्रा की जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही कार्यक्रम में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योग कला का प्रदर्शन करने वाले सुप्रसिद्ध जवाहर मल्लखंभ ग्रुप द्वारा भारत की पौराणिक सभ्यता के प्रतीक योग आसन एवं उनकी सही मुद्रा व फायदे के बारे में शानदार प्रस्तुति दी गई।

रणवीरपुर भाजपा मंडल अध्यक्ष राघवेन्द्र वर्मा ने कहा कि हम सभी को भी भारत की प्राचीन सभ्यता को आगे बढ़ाने मे अपनी भूमिका निभाएं और इस परंपरा को आत्मसात कर एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर बढ़ते हुए स्वस्थ भारत का निर्माण करें तभी यह दिन सार्थक होगा। योग केवल हमें शारीरिक ही नहीं बल्कि बौध्दिक एवं मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है। यह हमारी सांस्कृतिक विरासत का वह अमूल्य धन है जिसके माध्यम से करोड़ों लोग एक स्वस्थ एवं बेहतर जीवनशैली से जुड़ रहें हैं।

इस अवर पर भावना बोहरा ने कहा कि योग-व्यायाम से हमें अच्छा स्वास्थ्य मिलता है, सामर्थ्य मिलता है, और लंबा सुखी जीवन मिलता है। हमारे लिए स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा भाग्य है, और अच्छा स्वास्थ्य ही सभी सफलताओं का माध्यम है। भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल, शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है। इसीलिए, योग में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य भी जोर दिया गया है। जब हम प्राणायाम करते हैं, ध्यान करते हैं, दूसरी यौगिक क्रियाएँ करते हैं, तो हम अपनी अंतर-चेतना को अनुभव करते हैं। योग से हमें ये अनुभव होता है कि हमारी विचार शक्ति, हमारा आंतरिक सामर्थ्य इतना ज्यादा है कि दुनिया की कोई परेशानी, कोई भी नकारात्मकता हमें तोड़ नहीं सकती। योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ की ओर, नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है। योग हमें अवसाद से उमंग तक ले जाता है।

भावना बोहरा ने आगे कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में यूनाइटेड नेशन में योग के महत्व को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए सार्थक प्रयास किया गया। उसका प्रतिफल है कि यूनाइटेड नेशन में किसी प्रस्ताव को सबसे कम समय में 171 देशों ने सहमति देते हुए इस प्रस्ताव का समर्थन किया गया और आज पूरा विश्व 21 जून को भारतीय संस्कृति के प्रतीक योग को अपने जीवनशैली में शामिल कर रहा है। यह हम सभी भारतीयों के लिए एक गौरवशाली दिन है कि भारतीय सभ्यता का आज पूरे विश्व मे प्रसार हो रहा है।

भावना बोहरा ने बताया कि योग के प्रति लोगों को जागरूक करने, स्वस्थ जीवनशैली एवं उन्हें योग के माध्यम से अपने जीवन को बेहतर व रोगमुक्त बनाने के इस सार्थक प्रयास में भूमिका निभाते हुए हमने वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी भारतीय संस्कृति के माध्यम से हर घर आंगन योग कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें प्रदेश के अनुभवी योगा प्रशिक्षक द्वारा क्षेत्रवासियों को योग करने के लाभ व योग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई और योग करने की सही स्थिति के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग कला को एक नई ऊँचाइयों पर ले जाने वाले एवं इण्डिया गॉट टैलेंट जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपनी कला व मल्लखंभ योग का परचम लहराने वाले जवाहर मल्लख्म्भ ग्रुप द्वारा योगाभ्यास, उसके आसन एवं सही मुद्रा की शानदार प्रस्तुती दी गई। हमें पूरा विश्वास है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के जीवन मे सकारात्मक बदलाव आएगा और वे योग को अपने जीवन मे शामिल कर आने वाली पीढ़ियों को भी इसके प्रति जागरूक व सजग करेंगे जिससे भारत की प्राचीन सभ्यता योग से एक स्वस्थ समाज व भारतवर्ष का निर्माण होगा।

भाजपा जिला मंत्री रोशन दुबे ने आआभार व्यक्त करते हुए कहा कि योग केवल व्यायाम नही यह शांति और स्वस्थ मन प्राप्त करने का सबसे बहुमूल्य साधन है। यह हमारी चेतनाओं का विकास कर हमें एक स्वस्थ एवं समृद्ध जीवन प्रदान करता है। योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें और स्वस्थ रहें, मस्त रहें। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सार्थक प्रयासों से हमारी वैदिक एवं पुरातन संस्कृति के प्रतीक योग का प्रसार पूरे विश्व में हुआ है। आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है, उससे होने वाले लाभ से अवगत हो रहा है और अपने दिनचर्या में भी उसे शामिल कर रहा है। योग ने कई लोगों की जिंदगी बदली है। यह हमें केवल शारीरिक ही नही बल्कि बौद्धिक विकास भी करता है।

इस अवसर पर महादेव कौशिक,संजय साहू, बसंत बोहरा, राजू पारख,देवनाथ यादव जिला,चेतन शुक्ला, झाम सिंह कौशिक,तीरथ कौशिक,राजेंद्र साहू,धरमपाल कौशिक,गजाधर कौशिक, रूपेश कौशिक, गौकरण दास मानिकपुरी, श्रवण मरकाम,दिनेश कौशिक, गिरधर साहू,गिरधारी कौशिक, दिलीप साहू,गोपाल कौशिक, अरविंद सिंह राजपूत,सुरेश कौशिक, विकास वैष्णव,सुरेश साहू,लीलेश्वर वैष्णव, गौतम वैष्णव, सुदर्शन कुंभकार, उत्तम कौशिक, डोलेश दास मानिकपुरी, सूर्या कौशिक,भूपेंद्र वर्मा,धनराज सिंह परमार,सत्यम अग्रवाल,मोरजध्वज साहू,ब्रम्हा कौशिक,चंद्रशेखर कौशिक,राकेश कौशिक सहित रणवीरपुर मंडल के पदाधिकारी व कार्यकर्ता, महिला मोर्चा की बहनें, सभी प्रकोष्ठ व मोर्चा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता तथा क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button