आम चर्चा

CG में मालगाड़ी हुई डिरेल, बड़ी दुर्घटना टली:पटरी छोड़कर 100 मीटर तक दौड़ी ट्रेन, मिडिल लाइन में हुआ हादसा; वैगन काटकर किया अलग

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में शुक्रवार दोपहर एक मालगाड़ी डिरेल हो गई, जिससे बड़ी दुर्घटना टल गई। रेलवे स्टेशन से मिडिल लाइन में हावड़ा रूट पर जा रही मालगाड़ी अचानक रेलवे स्टेशन के आउटर में पटरी से उतर गई और करीब 100 मीटर तक जमीन पर दौड़ती रही।हावड़ा रूट पर तीन लाइन होने के चलते इसके चलते रेल यातायात बाधित नहीं हुआ। इस दौरान अपलाइन और डाउन दोनों लाइन को चालू रखा गया था। हादसे की जानकारी मिलते ही रेलवे के अफसर व टेक्निकल टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई। टीम ने वैगन को काटकर अलग किया और मालगाड़ी के इंजन व बाकी के डिब्बों को गतौरा रेलवे स्टेशन रवाना किया गया।

पटरी से उतरते ही बोगी व ट्रैक हो गया क्षतिग्रस्त।
पटरी से उतरते ही बोगी व ट्रैक हो गया क्षतिग्रस्त।
बताया जा रहा है कि इस हादसे से रेलवे की संपत्ति को खासा नुकसान हुआ है। हालांकि, राहत की बात है कि किसी तरह की जनहानि नहीं हुई और बड़ा हादसा होते-होते टल गया। दरअसल, उड़ीसा के बालासोर जिले में हुए बड़े रेल हादसे के बाद अब भी अलग-अलग जगहों पर कई छोटी- बड़ी रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने अलर्ट जारी किया है। रेलवे मंत्रालय व रेलवे बोर्ड ने टेक्निकल टीम को रेल लाइन की सतत निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही फाल्ट नजर आने पर तत्काल सुधार कार्य कराने के लिए कहा है, जिसके बाद रेलवे प्रशासन लगातार ट्रैक की मरम्मत समेत टेक्निकल फाल्ट को सुधारने में जुटा हुआ है।

रेलवे स्टेशन के आउटर में डिरेल हुई मालगाड़ी, देर शाम तक चला मरम्मत कार्य
बताया जा रहा है कि दोपहर में खाली मालगाड़ी बिलासपुर स्टेशन से हावड़ा की तरफ जाने के लिए निकली थी। मालगाड़ी अभी चुचुहियापारा ओवरब्रिज के पास पहुंची थी, तभी अचानक बीच से एक वैगन पटरी से उतर गई। फिर करीब 100 मीटर तक जमीन पर दौड़ती रही, जिससे बोगी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। इस हादसे की खबर मिलते ही आनन-फानन में रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान डिरेल हुई बोगी को पहले पटरी पर लाने की कवायद की गई। लेकिन, बोगी के क्षतिग्रस्त होने पर उसे काटकर अलग किया गया।

बिलासपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विकास कश्यप ने बताया कि यह माल गाड़ी डाउन लाइन से मिडिल लाइन में प्रवेश कर रही थी। इसी बीच पाइंट पर मालगाड़ी की बोगी गिर गई। घटना के बाद बोगी को काटकर अलग किया गया। मालगाड़ी के आगे वाले हिस्से को गतौरा की ओर और पीछे के हिस्से को बिलासपुर डिपो भेजा गया। उन्होंने बताया कि मालगाड़ी डिरेल कैसे हुई, इसकी जांच की जाएगी और रिपोर्ट आने के बाद ही कारणों का पता चल सकेगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button