आम चर्चा

कानून व्यवस्था लचर, पुलिस अधीक्षक को भाजपा ने सौंपा ज्ञापन, आदिवासियों की पुलिस प्रताड़ना से लगातार मौतें : भाजपा

कवर्धा। जिले में कानून व्यवस्था को लेकर भाजपा ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश भाजपा महामंत्री विजय शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल सिंह, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष पीयूष ठाकुर, भुनेश्वर पटले भाजपा नेता,ने पुलिस अधीक्षक को कानून व्यवस्था सुधारने एवं आदिवासी युवक की मौत पुलिस प्रताड़ना से हुई है जिसे लेकर आदिवासी समाज काफी नाराज और डरे सहमे हुए हैं जिसे जल्द न्याय मिले कर पुलिस अधीक्षक को सौपा ज्ञापन।

भाजपा का आरोप है कि, घटना का पूरा मामला कबीरधाम जिला अंतर्गत विकासखंड बोड़ला के ग्राम पंचायत झलमला में 5 दिसंबर 2022 को पुलिस प्रताड़ना के कारण आदिवासी युवक ने आत्महत्या करने के लिए मजबूर हुआ अन्ततः युवक की मौत हो गई। बारेलाल पिता चंदुवा गोंड़, ग्राम पटुवा, थाना गढ़ी, मध्य प्रदेश को झलमला थाने में दिनांक 5 दिसम्बर 2022 को नाबालिग बैगा बालिका के लापता होने के सम्बंध में पूछ-ताछ के लिए बुलाया गया था तथा दूसरे दिन सुबह बारेलाल अपने घर में फाँसी के फंदे पर झूलता मिला।

इसी प्रकार एक और घटना कुछ दिन पहले हुआ था जो कूकदुर थाना क्षेत्र के ग्राम कमराखोल का बुधराम बैगा याद है ? 10 सितम्बर 2022 को फाँसी के फंदे पर झूलता पाया गया। अनेक विषय संदेहास्पद थे यथा पुलिस पहुँची तो लाश नीचे कैसे थी, गमछा तीन टुकड़ों में कैसे मिला था आज तक जाँच बना हुआ है, कुछ कर्मचारियों का ट्रान्स्फर और राष्ट्रीय सहायता की राशि के साथ विषय समय के गर्त में चला गया।

जिला में लगातार घटना हो रही है एक और घटना जो बैगा नौजवान हरिचंद मेरावि निवासी ग्राम बेंदा, थाना चिल्पी विकास खंड बोडला की संदेहास्पद मौत हुआ था, जो 24 जुलाई 2019 को आबकारी विभाग के कार्यालय में फाँसी पर झूलते पाया गया, और न जाने कितने छोटे बड़े विषय कवर्धा की हवाओं में तैर रहे हैं, परंतु पुलिस या तो हाथ पर हाथ रखे बैठे रहती है या फ़र्ज़ी FIR दर्ज करने में व्यस्त रहती है।

जिला भारतीय जनता पार्टी ने पुलिस अधीक्षक को विषयांतर्गत माँग है कि गुम हो चुकी नाबालिग बैगा बालिका की खोज करें। बारेलाल को प्रताड़ित करने वालों पर आत्महत्या हेतु प्रेरित करने सम्बन्धी धारायें लगायें और पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिलवाएँ। यदि ये सब नहीं किया गया तो जन आक्रोश आंदोलन के स्वरूप में फूटेगा,और भारतीय जनता पार्टी आदिवासी समाज के साथ जन आंदोलन के लिए तैयार है न्याय के लिए पीछे नहीं हटेगी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button