आम चर्चा

छत्तीसगढ़ी पारंपरिक लोक खेल के साथ नेउरगांव कला में ‘छत्तीसगढ़िया ओलंपिक’ का हुआ आयोजन

आशु चंद्रवंशी/कवर्धा। कबीरधाम जिले के बोड़ला ब्लॉक अंतर्गत ग्राम नेउरगांव कला में राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा 1 दिवसीय छत्तीसगढ़ी ओलंपिक खेल प्रतियोगिता शनिवार को हाई स्कुल मैदान में आयोजित किया गया। जिसमे युवाओं सहित बच्चों और बुजुर्गों में काफी खासा उत्साह दिखा। कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां सरस्वती के चित्र में पूजन अर्चन कर कार्यक्रम की शुरुआत किया गया। युवा मितान क्लब नेउरगांव कला के सदस्यो द्वारा गिल्ली डंडा, पिट्टल, लंगड़ी दौड़, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़, गेड़ी दौड़, भंवरा की प्रतियोगिता कराया गया। जिसमे प्रथम स्थान और द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरुष्कृत किया गया।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति और सभ्यता को सजोने के काम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार लगातार कर रहे हैं कभी बोरे बासी खाकर तो कभी तीजा पोरा त्यौहार मना कर और अब छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छतीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया, 6 अक्टूबर को प्रदेशभर के प्रत्येक गांव में छत्तीसगढिय़ा खेल का शुभारंभ हो चुका है। जिसमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग हिस्सा ले रहे है, यह खेल ग्राम स्तरीय के पश्चात जोन स्तर, जोन स्तर के पश्चात ब्लॉक, ब्लॉक के बाद जिला, जिला के पश्चात संभाग और संभाग के बाद फिर राजधानी रायपुर में का महा मुकाबला होगा।

मालूम हो कि यह पहली दफा है जब छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 14 तरह के पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है जैसे कि गिल्ली डंडा, पिट्टल, लंगड़ी दौड़, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गड़ी दौड़, भंवरा की प्रतियोगिता वगैरह । इसका मकसद छत्तीसगढ़ की संस्कृति को आगे ले जाने और खेलकुद को बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजीव गाँधी युवा ब्रिगेड कांग्रेस के जिला अध्यक्ष खगेश चंद्रवंशी,विशिष्ट अतिथि ग्राम पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि अशोक धुर्वे,उपसरपंच प्रतिनिधि डीगेश चंद्रवंशी एवं मुख्य रूप से राजीव युवा मितान क्लब नेऊरगाँव कला के अध्यक्ष मुकेश चंद्रवंशी,सचिव विवेकानंदन चंद्रवंशी,कोषाध्यक्ष दीपचंद चंद्रवंशी,उपाध्यक्ष सत्यम पटेल,राजेश श्रीवास,दुर्गेश,ज्ञानेंद्र,भगवानि,सुखराम,प्रमोद,शिवा,ईश्वर, रा जू ,गोपी,भुलेश निषाद,निरंजन,बिसेन महोबिया व भारी संख्या में युवा, बच्चे सहित ग्राम के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button