आम चर्चा

पीएम जनमन योजना के तहत बोड़ला में हुआ मेगा शिविर का आयोजन

उपमुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत 186 कि.मी. के 47 सड़क निर्माण के लिए 135 करोड़ 72 लाख 84 हजार रूपए की स्वीकृत कार्यो का किया शिलान्यास

सरकार की योजनाएं अति पिछड़ी जनजातीय लोगों तक पहुंचे, यही पीएम-जनमन महाअभियान का उद्देश्य-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

जिले में प्रत्येक विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा परिवारों का बनेगा पक्का मकान-उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

कबीरधाम जिले के बोड़ला और पंडरिया विकासखंड में निवासरत् विशेष पिछड़ी जनजाति भाईयों को मिल रहा लाभ

आशु चंद्रवंशी,बड़ेगौटिया/ कवर्धा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जिले के बोड़ला विकासखंड में आयोजित विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह पीवीजीटी के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) योजना के मेगा शिविर में वचुअर्ल माध्यम से जुड़े। उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा पीएम जनमन योजना के मेगा शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर में आए हितग्राहियों को योजना के तहत लाभान्वित किया। उन्होंने विकसित भारत के तहत संकल्प दिलाई तथा योजना के संबंध में विभिन्न विभागों द्वारा लगाएं गए स्टॉलों का अवलोकन किया। उपमुख्यमंत्री सहित जनप्रतिनिधि, विशेष पिछड़ी जनजाति के हितग्राहियों, अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन को सुना।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाएं अति पिछड़े जनजातीय लोगों तक पहुंचे, यही पीएम-जनमन महाअभियान का उद्देश्य है। उन्होंने कहा, सरकार पूरी ताकत लगा रही है कि हमारे अति पिछड़े जनजातीय भाई-बहनों तक सरकार की हर योजना जल्द से जल्द पहुंचे। मेरा कोई अति पिछड़ा भाई-बहन अब सरकार की योजना के लाभ से छूटेगा नहीं। उन्होंने कहा कि सिर्फ दो महीने में ही पीएम-जनमन अभियान ने वह लक्ष्य हासिल करने शुरू कर दिए हैं जो पहले कभी कोई नहीं कर सका। उन्होंने कहा कि जनजातीय समुदाय की भावी पीढ़ियों को अब किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए उनकी सरकार लगातार प्रयास कर रही है।
उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि देश के अलग-अलग राज्यों में निवासरत् विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजाति के समग्र विकास और मुलभूत सुविधाओं के साथ उन्हें बुनियादी सुविधाएं देने के लिए केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री जनमन योजना प्रारंभ किया गया है। इस योजना से कबीरधाम जिले के बोड़ला और पंडरिया विकासखंड में निवासरत् विषेश पिछड़ी जनजाति भाईयों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज वचुअर्ल कार्यक्रम के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजातियों को संबोधित और उनके संवाद किया। बोड़ला में आयोजित पीएम जनमन योजना के मेगा शिविर में आज हम सबने विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा भाई बहनों के साथ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को सुनने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पिछड़ी जनजाति का सुध लेने वाला और उनके जीवन को बेहतर बनाने के संकल्पों के साथ यह योजना बनाई है, तो वह प्रधानमंत्री श्री मोदी जी है। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के संकल्पों को पूरा करते हुए मोदी जी के सभी गारंटी को पूरा किया जाएगा।

सभी बैगा परिवारों का बनेगा पक्का मकान

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि कबीरधाम जिले में प्रत्येक विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा परिवार का पक्का मकान बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8 हजार 500 पक्का मकान बनाने के लिए 170 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि आवास के लिए भटकने की जरूरत नहीं है। सरकार इसकी व्यवस्था कर रही है। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उपमुख्यमंत्री ने मेगा शिविर में हितग्राहियों को किया लाभन्वित

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने इस अवसर पर कबीरधाम जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति विकासखंड बोड़ला और पंडरिया के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत स्वीकृत 47 सड़क, 186 किलोमीटर के निर्माण के लिए 135 करोड़ 72 लाख 84 हजार रूपए की स्वीकृत कार्यो का शिलान्यास किया। उन्होंने हितग्राहियों को जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित भी किया। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 10 हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन, जल जीवन मिशन के तहत 03 नल कनेक्शन, 25 बैगा जाति के व्यक्ति को जाति प्रमाण पत्र, सामुदायिक निस्तार के लिए कटगो ग्राम पंचायत को सामुदायिक वन अधिकार पट्टा, बैगा जनजाति के छात्र को कौशल विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत मशरूम प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 22 छात्रों को बैच प्रदान किया। महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत 5-5 हितग्राहियों का अन्न प्रासन और गोद भराई कार्यक्रम किया गया।

पीएम जनमन योजना के तहत जिले के 256 विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल ग्राम शामिल, मिलेगी 11 अलग-अलग बुनियादी एवं मूलभूत सुविधा

पीएम जनमन योजना के तहत कबीरधाम जिले के इन दोनों विकासखण्ड के 256 विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल ग्रामों को शामिल किया गया है। जिसमें बोडला विकासखण्ड के 179 ग्राम और पंडरिया विकासखण्ड के 77 ग्राम शामिल है। पीएम जनमन योजना के तहत 9 केन्द्रीय मंत्रालयों के माध्यम में 11 अलग-अलग बुनियादी एवं मूलभूत सुविधाओं के लिए विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा गावो में पक्के घर का प्रावधान, संपर्क सड़के, नल से जल, समुदाय आधरित पेयजल, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से पोषण, बहु-उद्देशीय केन्द्रों का निर्माण, घरों का विद्युतीकरण गिड तथ सोलर पावर माध्यम से, वनधन केन्द्रों की स्थपना, इंटरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता, अजीविका संवर्धन के लिए कौशल विकास कार्यों को शामिल किया गया है। पीवीटीजी बसाहटों में उक्त मिशन का क्रियान्वयन तीन वर्ष की अवधि मे पूर्ण कर सभी बसाहटों में सभी 11 गतिविधियों में आवश्यकतानुसार करने का लक्ष्य निर्धारित है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button