आम चर्चा

जिले में पांच नए स्वामी आत्मानंद स्कूल खुले : कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जनदर्शन एवं मंत्रियों के क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान मिले आवेदनों के निराकरण एवं उनके प्रगति की समीक्षा की

कवर्धा। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज समय-सीमा की बैठक में शासन स्तर से मिले आदेश, निर्देश, मुख्यमंत्री जनचौपाल, माननीय मंत्रियों के क्षेत्रीय भ्रमण और कलेक्टर जनदर्शन में मिले प्राप्त आवेदनों के निराकरण की प्रगति की स्थिति की समीक्षा की। उन्होने आमजनों से प्राप्त आवेदनों में शिकायत, समस्या और मांग के स्वरूपों को अलग-अलग कर पूरी संवेदनशीलता और गंभीरता से निराकरण करने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्राप्त मांगों के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर आमजनों से प्राप्त आवेदनों में ऐसे मांग जो बजट अथवा बड़े निर्माण से संबंधित है, ऐसे आवेदनों का संबंधित विभाग परीक्षण कराएं और प्राथमिकता के आधार पर संबंधित विभागों के माध्यम से उच्च कार्यालय को प्रेषित करे। उन्होने कहा कि आवेदनों को उच्च कार्यालय से प्रेषित के बाद भी अपने विभागों से उनके अपडेट लेते रहे।
कलेक्टर महोबे ने मुख्यमंत्री चौपाल और माननीय मंत्रियों के क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान मिले आवेदनों विभागवार प्रगति की जानकारी ली। उन्होने प्राथमिकता के आधार पर ठोस निराकरण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने राजस्व से जुड़े आवेदनों को भी शीघ्रता से समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पट्टा विततरण एवं उनसे जुड़े मिली सभी शिकायतों को दूर करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाएं, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, भूमिहीन मजदूर न्याय योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन, एवं विक्रय,गोबर खरीदी एवं गौठान समिति की कामकाज, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौवंशीयों में फैली संक्रामंक बीमारियों के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पशुधन विभाग द्वारा संचालित टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। बैठक में वनमंडलाअधिकारी चुड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल सहित एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री की घोषणा पूरी : जिले में पांच नए स्वामी आत्मानंद स्कूल खुले, बच्चों और पालकों में खुशी

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने मुख्यमंत्री के भेंट-मुलाकात के दौरान किए गए घोषणाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के मंशानुरूप अनुरूप जिले में शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय पांच नए विद्यालय खोलने की घोषणा पूरी हो गई है। इन विद्यालय में तीन अग्रेजी एवं तथा दो ग्राम पंचायतों में हिन्दी के उत्कृष्ट विद्यालय खुल गए है। जिले मे पांच नए विद्यालय खुलने से क्षेत्र के विद्यार्थियों और पालकों के बड़ी राहत मिली है। ग्राम चिल्फी,पोड़ी और नगर पंचायत पिपरिया में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के अंग्रेजी और हिन्दी माध्यम के दो पालियों के लिए स्कूल खोलने की स्वीकृति मिल गई है। इन स्कूलों में अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम से भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा पहली से बारहवी और हिन्दी माध्यम से कक्षा नौवमी से बारहवीं हायरसेंकेन्डरी उत्कृष्ट विद्यालय खोला जाएगा। अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए शिक्षकों सहित अन्य स्टॉप की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर ली गई है। इस सत्र से नियमित कक्षाएं लगेंगी। इसी प्रकार जिले के वनांचल क्षेत्र कोदवागोदान और रेंगाखार में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय से हिन्दी माध्यम की स्कूल में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन ग्रामों में कक्षा 6वीं से 12 मीडिल एवं हायर सकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। बैठक में बताया गया कि जिले में सिचाई सुविधाओं के विस्तार और किसानों को सिचाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप जिले में घटोला जलाशय के लिए 12 करोड़ रूपए और क्रांंति जलाशय, नहरों के विस्तारीकरण सहित नहरों के रिमॉडलिंग, लाईनिंग और नवीन नहर विस्तारीकरण के लिए राज्य शासन से 43 करोड़ 81 लाख 24 हजार रूपए की मंजूरी मिली है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button