आम चर्चा

बाजार में तेजी से दिखने लगा 2 हजार का नोट : केंद्र सरकार का सर्कुलर जारी होने के बाद जमा नोट पहुंच रहे मार्केट में

कवर्धा। 2,000 के नोट बैंकों को वापस किए जाने का सर्कुलर जारी होने से बाजारों में अफरा-तफरी मच गई।आरबीआइ के निर्णय का असर घर से लेकर बाजार में दिखने लगा है। लोगों ने गुल्लक फोड़ दिए हैं और अलमारी सहित अन्य जगहों की तलाशी कर रहे हैं, जिससे समय रहते उन्हें बैंक में या फिर बाजार में चलाया जा सके। वहीं सोशल साइट्स पर भी नोट को लेकर कमेंट का सिलसिला शुरु हो गया है। लोग 2 हजार का नोट लेकर बाजार में पहुंच रहे हैं। हालांकि कई लोग नोट लेने से मना भी कर रहे हैं। आलम ऐसा है कि जहां पहले दो हजार के नोट दिखते नहीं थे अब हर दुकान में पहुंच रहे हैं। लोगों को वो रुपए बैंक में जमा न करने पड़े इसलिए अब वो इसे समान खरीदने में उपयोग कर रहे हैं। लोग दो हजार रुपए के नोट लेकर पेट्रोल पंप, इलेक्ट्रॉनिक और सराफा जैसी बड़ी दुकानों में पहुंच रहे हैं।

पंडरिया शहर के कुकदुर रोड पर बी.एन. फ्यूल्स के मैनेजर महेंद्र चंद्रवंशी ने बताया कि केन्द्र सरकार के सर्कुलर जारी होने के पहले दिन भर में 2 हजार का एक भी नोट बड़ी मुश्किल से देखने को मिलता था। जैसे ही लोगों को पता चला है कि 2 हजार के नोट चलन से बाहर होंगे, वैसे ही लोग 2 हजार का नोट लेकर पेट्रोल पंप में आ रहे हैं। घंटे में 2 हजार के कई नोट आ जाते हैं। इसके पहले हम एक नोट देखने को भी तरस जाते थे। उन्होंने बताया कुछ उपभोक्ता ऐसे भी हैं जो 2 या 3 सौ रूपए का पेट्रोल डलवाने के लिए साथ में 2 हजार का नोट लेकर आ रहे हैं। हालांकि उन्हें मना नहीं किया जा रहा है। पेट्रोल पंप में सभी से नोट लिए जा रहे हैं। हां यह जरूर है कि उनकी पूरी डिटेल एक रजिस्टर में दर्ज की जा रही है।

छोटे व्यापारी नहीं ले रहे 2000 के नोट
सब्जी विक्रेता या अन्य छोटे दुकानदारों से बात की गई तो उन्होंने साफ कहा कि दो चार सौ का सामान लेने पर भी वो लोग दो हजार का नोट नहीं ले रहे हैं। उनके पास इतना छुट्टा ही नहीं रहता है। सही मायने में देखा जाए छोटे कारोबारियों में डर का माहौल है। हालांकि, कई दुकानदार 2,000 के नोट लेने की बात कह रहे हैं, लेकिन अधिकतर छुट्टा न होने का बहाना करके लेने से मना कर दे रहे हैं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button