आम चर्चा

युवा स्वच्छता समिति कुसुमघटा के सदस्य कर रहे वृक्षों का संवर्धन और सरंक्षण

कवर्धा। विकास की अंधी दौड़ में हम जाने अनजाने में अपने परिवेश को काफी नुकसान पहुंचा रहे है। पर देश में कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने प्रयासों से इस वसुंधरा को हरा-भरा बनाए रखने की कोशिश में जुटे हैं। आइए रूबरू होते हैं कुछ ऐसे संगठनों के लोगों से जो पर्यावरण बचाने का प्रयास कर मिसाल कायम कर रहे हैं।

कबीरधाम जिले के बोड़ला ब्लॉक अंर्तगत ग्राम पंचायत कुसुमघटा में युवा स्वच्छता समिति के साथियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण,स्वच्छता और सामाजिक गतिविधियों में लगातार कार्य कर रहे है। युवा स्वच्छता समिति के सदस्यों द्वारा लगाए गए पौधा जो कि अभी एक सुंदर बड़ा रूप होकर तैयार हो गया है, जिसमें समिति के सदस्यों ने मिट्टी, गोबर खाद एवं वृक्ष के चारों तरफ मरम्मत कार्य किया। इससे पहले पौधों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए हाथ से चलित रिक्शा पानी टंकी का विधिवत रूप से शुभारंभ कर नहर किनारे लगे वृक्षों में रिक्शा के माध्यम से पानी डालने का काम युवाओं के द्वारा जारी था।

युवा स्वच्छता समिति के संस्थापक युवा उपसरपंच अश्वनी वर्मा ने बताया कि ग्राम कुसुमघटा युवा स्वच्छता समिति के साथियों द्वारा विगत 3 वर्षों से गांव में स्वच्छता जागरुकता एवं वृक्षारोपण हेतु जागरूकता लाने और गांव को हरिहर बनाने के लिए गांव की विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किया गया है। इस भीषण गर्मी एवं बढ़ती तापमान से वृक्षों को बचाने के लिए समिति के साथियों द्वारा कड़ी मेहनत कर वृक्षों का संवर्धन किया जा रहा है।समिति के सदस्यों द्वारा बढ़ती प्रदूषण से मुक्ति के लिए आस-पास के गांवों में भी वृक्ष लगाने के लिए अपील किया गया।

इस पुनीत कार्य में मुख्य रूप से ग्राम के युवा उपसरपंच अश्वनी वर्मा, नितेश वर्मा,पुरुषोत्तम चंद्रवंशी, सूरज चंद्रवंशी, सुनील निषाद, जितेंद्र यादव, संजीत चंद्रवंशी, ओमकार चंद्रवंशी, गुलशन वर्मा,कृत श्रीवास, रंजीत चंद्रवंशी, राहुल श्रीवास, सफर खान,रिखी चंद्रवंशी सहित युवा समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button