आम चर्चा

सावधान : ठगों ने ढूंढें ठगी का नया तरीका, ई-कॉमर्स कंपनी के नाम पर फर्जी और ठग गिरोह के द्वारा स्पीड पोस्ट व कुरियर के माध्यम से पत्र और लक्की ड्रा का टिकट भेजकर कर रहे ठगी

आशु चंद्रवंशी, बड़े गौटिया @ कवर्धा। पैसा ठगी करने वाले गिरोह नित नये हथकंडे अपना रहे हैं। एटीएम एवं नेट बैंकिग के जरिए फर्जीवाड़ा कर दूसरे के अकाउंट से पैसा गायब करने, फेसबुक मैसेंजर हैक कर बीमारी के नाम पर अकाउंट में पैसा डलवाने सहित के विभिन्न मामले सामने आते रहे हैं। जब इस तरह की ठगी से सतर्कता बरती गयी तब नया हथकंडा सामने आ रहा है।

ठग गिरोह अब डाक विभाग और कुरियर के जरिए पत्र व स्क्रैच कार्ड भेज कर लोगों को अपने जाल में फांसने की कोशिश शुरू कर दी है। मीशो ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी और जैविक खाद्य कम्पनी सहित कई संस्थानों के नाम से फर्जी कूपन लोगों को प्राप्त हो रहें है। जिसमें लोगों से कंपनी के लकी ड्रॉ प्रतियोगिता में भाग लेने की बात कही जा रही है।कबीरधाम जिले में अभी लगातार पिछले कई दिनों से लोगो को एक पत्र भेजा जा रहा है जिसमें ठगी के नये रूप सामने आया है। कई लोगों को ऐसे फर्जी ई-कामर्स साइट का पत्र भी मिल रहा है। इस पत्र में इनाम जीतने की जानकारी दिया जा रहा है। ऐसे मामले सामने आने के बाद पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है। शहर के ऐसे कई लोगों को सीधे ई-कामर्स साइट की ओर से पत्र भेजा जा रहा है। हालही में कवर्धा के ही एक व्यक्ती को पोस्ट ऑफिस द्वारा स्पीड पोस्ट के माध्यम से उन्हें एक पत्र प्राप्त हुआ।

जिसमे लिफाफे के अंदर मीशो शॉपिंग कंपनी का एक पत्र के साथ स्क्रैच कार्ड लगा हुआ था। पत्र में बताया गया है कि बताया गया है कि आपका नंबर लकी कस्टमर के रूप में चयनित किया गया है। स्क्रैच कार्ड पर अंकित लाखो रूपए व सामान गिफ्ट के रूप में देने की बात भी पत्र में उल्लेख किया गया। जब उन्होंने कार्ड को स्क्रैच किया तो उन्हें आठ लाख बीस हज़ार का ईनाम निकला। जब उस नम्बर पे सम्पर्क कर बात किया गया तो उक्त फर्जी व्यक्ति के द्वारा बड़े बड़े सपने दिखा कर घुमा फिराकर टैक्स और नॉमिनेशन के लिए पैसे भेजने को कहा गया। लेकिन व्यक्ति ने समझदारी दिखाते हुए ठग गिरोह को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दिया गया।

पोस्ट के माध्यम से आए हुए फर्जी पत्र का प्रारूप इस प्रकार है

सावधान : हो सकती है धोखाधड़ी

इस तरह की स्कीम के झांसे में नहीं पड़ना चाहिए. ठग आपसे इनाम के नाम पर निजी जानकारियां मांग सकते हैं. इसके बाद वो आपके बैंक अकाउंट में फ्राड कर सकते हैं. साथ ही आपकी जानकारियों का गलत उपयोग कर सकते हैं. अगर आपको इस प्रकार का कोई भी पत्र आता है या कोई व्यक्ति के द्वारा कोड या ओटीपी मंगता है तो कुछ भी जानकारी नहीं देवे साथ ही उक्त के खिलाफ़ थाने में शिकायत करे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button