आम चर्चा

विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम पंचायत खरहट्टा

विकसित भारत संकल्प यात्रा में नागरिकों तक पहुंचकर दिया जा रहा योजनाओं का लाभ : छोटू राम चंद्रवंशी

कवर्धा। विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन शनिवार को पहुंची बोड़ला ब्लॉक के ग्राम पंचायत खरहट्टा में पहुंचकर शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान किया। इस दौरान सभी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली। ग्राम पंचायत में जागरूकता वैन एवं शिविर के माध्यम से हितग्राहियों को जानकारी प्रदान करने के साथ मौके पर लाभन्वित भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मोबाईल वैन का स्वागत किया गया। वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की सामान्य जानकारी दी गई।

ग्राम पंचायत खरहट्टा के सरपंच छोटू राम चंद्रवंशी ने बताया कि शिविर में ग्राम के निवासी बड़ी संख्या में भाग लेकर केन्द्र सरकार की योजनाओं के माध्यम से कृषि के नवीन तकनीकों से अवगत हुए है। पंचायत के 16 हितग्राहियों को गैस भी वितरण किया गया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाना, भविष्य की सुरक्षा के लिए जागरूक होकर सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना तथा स्वास्थ्य के लिए टीबी जांच, सिकल सेल जांच के साथ शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए रूझान दिखाया है। नागरिक मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से शासकीय योजनाओं के लाभ से उनके जीवन में होने वाले सकरात्मक परिवर्तन के बारे में अपने अनुभव भी साझा किया गया।

सरपंच श्री छोटू राम चंद्रवंशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने का सपना देखा है। एक विकासशील राष्ट्र को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए क्या-क्या आवश्यकताएं होती है, इसको एक विजन के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पूरा कर रहे है। देश जब अपनी आजादी का 100 वीं वर्षगांठ मनायेगी तो विकसित राष्ट्र के रूप में खड़ा होगा। विकसित भारत की संकल्पना के साथ रथ निकाले जा रहे है, इसमें गरीब लोगों के लिए जितनी भी सेवाएं उपलब्ध है जैसे कृषि, स्वास्थ्य, आधार सहित अन्य सेवाएं उनके द्वार तक शत-प्रतिशत पहुंचाने का अभिनव प्रयास किया जा रहा है। यह रथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में जायेगी जहां 17 प्रकार की विभागीय सेवाओं का स्टॉल लगाकर योजनाओं की जानकारी के साथ सेवा प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी लोगों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु अपील की।कबीरधाम जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ 16 दिसम्बर 2023 से किया गया था। अब तक विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन सैकड़ों ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुकी है। जिले में प्रत्येक दिन 12 शिविर आयोजित किए जा रहे है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से हजारों लोगों को लाभान्वित किया गया है। सैकड़ों ग्राम पंचायत में शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। इस यात्रा से जनसामान्य को अपने ग्राम पंचायत में ही स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सुविधा मिल रही है। सामान्य स्वास्थ्य जांच, टीबी और सिकल सेल जांच किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हजारों महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। यात्रा के दौरान धरती कहे पुकार कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को जैविक खेती के महत्व को बताया जा रहा है और जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत लाभार्थियों द्वारा शासकीय योजनाओं से उनके जीवन में होने वाले सकरात्मक परिवर्तन के बारे में अपने अनुभव साझा किए गए हैं। वैज्ञानिक पद्धति से खेती-किसानी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्राम पंचायतो में ड्रोन का प्रदर्शन किया जाता है।

कबीरधाम जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ 16 दिसम्बर 2023 से किया गया था। अब तक विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन सैकड़ों ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुकी है। जिले में प्रत्येक दिन 12 शिविर आयोजित किए जा रहे है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से हजारों लोगों को लाभान्वित किया गया है। सैकड़ों ग्राम पंचायत में शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। इस यात्रा से जनसामान्य को अपने ग्राम पंचायत में ही स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सुविधा मिल रही है। सामान्य स्वास्थ्य जांच, टीबी और सिकल सेल जांच किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हजारों महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। यात्रा के दौरान धरती कहे पुकार कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को जैविक खेती के महत्व को बताया जा रहा है और जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत लाभार्थियों द्वारा शासकीय योजनाओं से उनके जीवन में होने वाले सकरात्मक परिवर्तन के बारे में अपने अनुभव साझा किए गए हैं। वैज्ञानिक पद्धति से खेती-किसानी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्राम पंचायतो में ड्रोन का प्रदर्शन किया जाता है।

ग्राम पंचायत खरहट्टा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में मुख्य रूप से विदेशी राम धुर्वे, बलदाऊ चंद्रवंशी, गोकुल चंद्रवंशी,सरपंच छोटू राम चंद्रवंशी, दिलीप वर्मा,मनीराम साहू, रामविलास चंद्रवंशी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीण जन एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button