आम चर्चा

संचालक कृषि छत्तीसगढ़ रायपुर के आदेशानुसार समितियों में भण्डारित उर्वरकों का पॉस मशीन से होगा भौतिक सत्यापन

खैरागढ़। संचालक कृषि छत्तीसगढ़ रायपुर ने आदेशानुसार मौसम रबी वर्ष 2023-24 अंतर्गत सहकारी समितियो में भण्डारित उर्वरकों के भौतिक सत्यापन एवं केवल POS मशीन के माध्यम से होगा।

भारत सरकार द्वारा उर्वरकों के विक्रय हेतु डीबीटी योजना लागू की गयी है, जिसके अंतर्गत अनुदानित उर्वरकों का विकय POS मशीन के माध्यम से किया जाना अनिवार्य किया गया है। मौसम रबी वर्ष 2023-24 अंतर्गत रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा आबंटित उर्वरकों के आपूर्ति हेतु संचालित iFMS पोर्टल में उपलब्ध POS स्टॉक (संलग्न) में दर्शित उर्वरकों की मात्रा एवं वास्तविक रूप से उपलब्ध भौतिक स्टॉक में विसंगति के कारण राज्य में उर्वरक उपलब्ध अधिक दर्शित हो रही है। जिससे भारत सरकार द्वारा जारी मौसम रबी वर्ष 2023-24 अंतर्गत माहवार उर्वरक प्लान के आधार पर माह अक्टूबर एवं नवम्बर 2023 में उर्वरकों की शत् प्रतिशत आपूर्ति नहीं हुई है। (डीएपी एवं एनपीके की निरंक आपूर्ति)

इस लिए POS मशीन में दर्शित स्टॉक का मिलान वास्तविक रूप से उपलब्ध भौतिक स्टॉक से कर किसानों को उर्वरको का वितरण POS मशीन से ही करने अधिनस्थ सहकारी समितियों को निर्देशित करने कहा गया है । उर्वरकों की आपूर्ति प्रभावित होने से समय पर कृषको की मांग के अनुरूप उर्वरको की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो सकेगी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button