आम चर्चा

बच्चों से भरी स्कूल वैन पलटी, ड्राइवर समेत सात बच्चे घायल

कवर्धा। सहसपुर लोहारा के महराटोला रोड के पास शुक्रवार की दोपहर करीब तीन बजे निजी स्कूल वैन पलट गई। दुर्घटना में ड्राइवर समेत सात बच्चे घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिली जानकारी अनुसार सहसपुर लोहारा के श्वेता पब्लिक स्कूल की वैन में बच्चों को स्कूल की छुट्टी होने के बाद घर ले जाया जा रहा था।

इसी दौरान वाहन के पहिये के नीचे बड़ा पत्थर आ जाने से ग्राम महराटोला रोड के पास पलट गया। आसपास के लोगों ने पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी। मौके पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के टीम ने बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया।

इस संबंध में सहसपुर लोहारा के ब्लाक मेडिकल आफिसर (बीएमओ) डा. संजय खरसन ने बताया कि अस्पताल में बच्चों को करीब 3.30 बजे के बाद लाया गया। सात बच्चे समेत ड्राइवर को चोट आई है। राहत की बात है कि इन लोगों में किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई है। जल्द ही उपचार के बाद इन्हे घर भेज दिया जाएगा।

अस्पताल में स्वजनों की लगी भीड़
हादसे की जानकारी मिलते ही अस्पताल में स्वजन पहुंचे गए थे। इस दौरान परिजनों की भीड़ लग गई। छोटे-छोटे बच्चे होने के कारण दिक्कत हुई। हालांकि, मौके पर सहसपुर लोहारा के ब्लॉक मेडिकल आफिसर (बीएमओ) डा. संजय खरसन की टीम उपचार के लिए लग गई थी। वहीं अस्पताल में पुलिस की टीम पहुंची हुई थी।

पुलिस भी इस मामले में जांच करने वाली है। वर्तमान में पुलिस ने ड्राइवर व बच्चों का बयान नहीं लिया है। ये स्वस्थ्य होने के बाद बयान लिया जाएगा। हालांकि, पुलिस के अनुसार अभी तक हादसे के कारण की स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। जांच के बाद ही कारण स्पष्ट हो सकेगा।

स्कूल संचालक की लापरवाही
यह वाहन श्वेता पब्लिक स्कूल का ही है। स्कूल संचालक ठाकुरराम सेन ने बताया कि इसका उपयोग वैकल्पिक वाहन के रूप में किया जाता था, इसलिए उसका पंजीयन नहीं कराया गया था। ज्यादातर बच्चे आसपास के ही है। स्कूल में छुट्टी होने के बाद इन्हे घर तक वापस छोड़ने के लिए निकला हुआ था। इसी दौरान ग्राम महराटोला रोड के पास पलट गया। आसपास के लोगों ने तत्काल मदद किया व पुलिस को जानकारी दी।

जून में बसों की जांच की हई
गौरतलब है कि 23 जून को स्कूल बस की जांच कवर्धा शहर के पीजी कालेज मैदान में किया गया। जिले के करीब 149 स्कूल बस का जांच किया जा चुका है। इसमें 16 बसों में कमियां पाई गई है। संचालक को कमियां दूर करने के उपरांत संचालन करने का निर्देश दिया गया है। आरटीओ कार्यालय रिकॉर्ड अनुसार 240 स्कूल बस कबीरधाम के अंतर्गत पंजीयन है, जिसमे 185 बसों में फिटनेस है, 33 स्कूल बस कंडम हालत में या 12 वर्ष से अधिक होना पाया गया, इस प्रकार कुल 22 स्कूल बसों में फिटनेस नहीं पाया गया था।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button