आम चर्चा

सुदूर वनांचल के बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक और जोड़े रखने कबीरधाम पुलिस का सतत प्रयास जारी : एसपी डॉ.अभिषेक पल्लव ने ग्राम बीजाढाप में जिले के 09वा अस्थाई स्कूल का किया शुभारंभ

कवर्धा। कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने थाना भोरमदेव अंतर्गत भोरमदेव अभ्यारण्य से लगा ग्राम बीजाढाप में जिले का नौवां अस्थाई स्कूल का विधिवत शुभारंभ किया। कबीरधाम राज्य का पहला जिला है, जहां पुलिस विभाग द्वारा अस्थाई स्कूल का संचालन किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में लगभग 160 से अधिक विद्यार्थियों का पढ़ने का खर्चा कबीरधाम पुलिस उठाएगी। पुलिस अधीक्षक डॉ पल्लव ने विद्यार्थियो को स्कूल बैग, कॉपी, पुस्तक, पेन, जूता-मोजा सहित शैक्षणिक सामग्री वितरण किया। वनांचल ग्राम पहुंचने पर ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक डॉ. पल्लव का पारंपरिक तरीके से खुमारी पहनाकर भव्य स्वागत किया।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया कि नक्सल प्रभावित गांवों में प्राथमिक स्कूल नहीं होने के कारण विशेष जनजाति, पिछड़े वर्ग के बच्चे शिक्षा से वंचित थे। बच्चों के आगे के भविष्य को देखते हुए ग्रामवासी तथा कबीरधाम पुलिस के सहयोग से सामुदायिक पुलिसिंग के तहत निःशुल्क अस्थाई प्राथमिक स्कूल, कोचिंग क्लास का शुभारंभ किया गया। सुदूर वनांचल एवं अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस अधीक्षक एसपी डॉ पल्लव लगातार फोकस बनाए हुए है साथ ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगातार भ्रमण कर ग्रामीणों से मुलाकात कर रहे है।
कबीरधाम जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र, अति नक्सल प्रभावित ग्रामों के बच्चों को शिक्षित करने और उनकी पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए कबीरधाम पुलिस द्वारा लगातार पढाई के लिए प्रेरित एवं सहयोग किया जा रहा है। शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए सुदूर वनांचल के नक्सल प्रभावित ग्राम सौरू, ग्राम पंडरीपथरा, ग्राम बंदूकुंदा, ग्राम झुरगीदादर, ग्राम मांदीभाठा, ग्रा सुरूतिया, बगईपहाड़, तेंदूपड़ाव में अस्थायी रूप से क्लास लगाई जा रही है। प्राथमिक शाला कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों के लिए सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कबीरधाम पुलिस के द्वारा प्रारंभ किया गया है। विगत दिनों कबीरधाम पुलिस द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए 119 शिक्षा से वंचित नागरिकों को कक्षा 10 वीं एवं 12वीं का ओपन परीक्षा का फार्म भरावाया गया।

अस्थाई स्कूल एवं कोचिंग में स्थानीय शिक्षित युवाओं द्वारा कराया जा रहा अध्यापन कार्य

एसपी डॉ अभिषेक पल्लव के निर्देशन में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए लगभग 160 से अधिक विद्यार्थीयो का खर्च का बीड़ा कबीरधाम पुलिस ने उठाया है। अस्थाई स्कूल एवं कोचिंग में स्थानीय शिक्षित युवाओं को अध्यापन कार्य के लिए लगाया गया है, जिससे क्षेत्र की जनता के द्वारा पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव और पुलिस विभाग के प्रति आभार प्रर्दशन भी किया है। ग्रामीणों ने बताया कि बच्चे पहले गांव से लगभग एक से डेढ किलोमीटर दूर तक स्कूल जाना पड़ता था, बरसात के दिनों में संकरी नदी के नाले में बाढ़ आ जाता था। जिससे स्कूल जाने में दिक्कत होती थी। पुलिस विभाग के द्वारा संचालित अस्थाई स्कूल से अब बच्चे गांव में ही शिक्षा ग्रहण कर रहे है। पिछले वर्ष अध्ययनरत विद्यार्थियों की परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत था।

वनांचल क्षेत्र पर कर रहे फोकस : एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव

पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि पुलिस का उद्देश्य है कि बच्चे शिक्षा से जुडे सकें। इससे बच्चों को सतत सीखने को मिल सके। सुदूर वनांचल के बच्चों को शिक्षा के प्रति अनवरत जागरूक एवं जोड़े रखने कबीरधाम पुलिस का प्रयास सतत जारी है। कबीरधाम के पुलिस अधिकारी, जवानों द्वारा कई विशेष कार्य किए गए है। इस कारण लोगों का पुलिस के प्रति नजरिया बदला है।

कबीरधाम पुलिस के पहल से गांव में ही मिल रही कोचिंग की सुविधा

कबीरधाम पुलिस पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने ग्राम बीजाढाप में अस्थाई स्कूल का विधिवत शुभारंभ किया। अब अति नक्सल प्रभावित गांवों में 08 से बढ़कर 9 अस्थाई प्राथमिक स्कूल हो गए है। इसके साथ ही कबीरधाम पुलिस द्वारा 04 अस्थाई कोचिंग सेंटर चलाया जा रहा है। जो विद्यार्थी के गांव कोचिंग सेंटर से दूर हैं, वहां आने में असमर्थ उन विद्यार्थी के लिए उनके गांव पहुंचकर पढ़े लिखे युवाओं के माध्यम से कोचिंग दिया जा रहा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button