आम चर्चा

जमीन पर गिरे हाई वोल्टेज बिजली तार में सप्लाई हो रही थी करंट, चपेट में आने से 5 मवेशियों की मौत

कवर्धा। जिले के बार्डर क्षेत्र दशरंगपुर-अगरी के पास ग्राम अगरी खार में हाई वोल्टेज बिजली तार के चपेट में आने से 5 मवेशियों की मौत हो गई है। यह घटना मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे की बताई जा रही है। घटना के बाद मौके पर पुलिस व पशु चिकित्सा विभाग की टीम पहुंची हुई थी। बताया जा रहा है कि पोल में लगे हाई वोल्टेज तार गिर गया था, इसी दौरान मवेशी चपेट में आए है। हालांकि मवेशियों की मौत के बाद अब जांच शुरू हो गया है। सबसे बड़ी राहत की बात है कि इस घटना में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है। लेकिन, मवेशियों की मौत होने से पशु पालक डरे हुए है।

मिली जानकारी अनुसार यह लाइन 11 केवी की है, जिसकी ऊंचाई भी ठीक ठाक है। लेकिन, अचानक से हाई वोल्टेज तार, जिसमें पहले से करंट था, वह नीचे गिरा हुआ था। यहीं कारण है कि खेत में चर रहीं मवेशी इसके चपेट में आ गई। सभी मवेशी गाय है। ऐसे में पशु पालकों ने जिला प्रशासन से मुआवजा की मांग किया है। हालांकि इस मामले में पुलिस व पशु चिकित्सा विभाग ने संज्ञान जरूर लिया है। मामले की जांच की जा रहीं है। जांच के बाद कारण स्पष्ट हो सकेगा।

लापरवाहीः जमीन में गिरने के बाद भी बिजली सप्लाई हो रहीं थी

ग्रामीणों ने इस हादसे के बाद बिजली कंपनी की लापरवाही बता रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर हाई वोल्टेज तार किसी भी कारण से गिर गया था तो इसमें करंट सप्लाई क्यों हो रही थी। इसके अलावा जिस पोल से यह तार नीचे गिरा है, उसमें लगे चीनी भी पूरी तरह से जल गया है। बताया जा रहा है कि सप्लाई के दौरान कोई तकनीकी दिक्कत आने के कारण ऐसा हुआ होगा। हालांकि ये सब जांच का विषय है। इस मामले में पशु पालकों से भी जानकारी जुटाई जा रहीं है।

ग्रामीण अंचल में तार लटकने के मामले ज्यादा

इधर, जिले में ग्रामीण अंचल में बिजली के तार कम ऊंचाई में लटकने के कई मामले सामने आते रहे हैं। इसके बाद भी बिजली कंपनी द्वारा ध्यान नहीं दिया जाता। कई बार ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं किया जाता है। मीडिया में खबर आने के बाद संज्ञान जरूर लिया जाता है। स्थिति इतनी खराब है कि कई जगहों में ऐसे हादसे होने के बाद भी कोई सबक नहीं लिया जाता है। यहीं कारण है कि बिजली कंपनी के कार्यप्रणाली से लोग नाराज है।

बड़ा हादसा टला, आसपास लोग मौजूद नहीं थे

एक हिसाब से यहां बड़ा हादसा भी टल गया है। क्योंकि घटना स्थल के आसपास कोई लोग नहीं थे। वैसे भी गर्मी के दिनों में कृषि कार्य नहीं होता है। अगर यहीं बारिश के दिनों में होता तो और खेत में कृषक काम करते तो बड़ा हादसा हो सकता था। दूसरी ओर ग्राम अगरी में हुए हादसे के बाद लोगों ने पूरे मामले की जांच के बाद संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे है। क्योंकि, 5 मवेशियों की मौत होने से सीधे तौर पर संबंधित पशुपालक को आर्थिक नुकसान हुआ है। जानकारी अनुसार सभी मवेशी के अलग-अलग मालिक है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button