आम चर्चा

प्री वेडिंग शूट में ठेठ छत्तीसगढ़िया अंदाज:इंजीनियर दूल्हे ने लूंगी-बनियान और गमछा पहना, होने वाली दुल्हनिया भी बनी गांव की गोरी, चर्चा में आए यह दोनों जोड़े

जांजगीर-चाम्पा। इस आधुनिक युग में आज कल के नवजवान अपने शादी की तैयारियां नए-नए अंदाज से करते हैं और शादी सपन्न होने में जब कुछ दिन शेष रह जाता हैं, तब प्रीवेडिंग के लिये एक से एक बढ़कर एक जगह में तरह-तरह के स्टाईल के साथ फोटो खिंचवाते हैं, रील बनाते हैं।

प्रीवेडिंग शूट कराने नवजवान नदी,पर्वत,पार्क, हिल स्टेशन में जाकर सुंदर-सुंदर फोटो खिंचवाने का ट्रेंड चल पड़ा है। शादी के पूर्व ही रील बनाना,अत्याधुनिक बैकग्राउंड में फ़ोटो लेना फिर इंटरनेट के माध्यम से दोस्तो को पोस्ट करना। पर पेशे इंजीनियर अपने शादी के लिए कुद खास चुना छत्तीसगढ़ी वेशभूषा मैं छत्तीसगढ़ी संस्कृति को जागृत करता परिदृश्य में गांव की मिट्टी से बनी घर आंगन में दुल्हन गले में पहनी दुलरी,तिलरी,सिक्का, हाथ में चुडी,कमर में करधनी व हुंडी लिए है वही दूल्हा सर पर गमछा हाथ में डंडा लूंगी बनियान पैर चप्पल चरवाहे की तरह बकरी को पकड़े हुए हैं। इनका शादी कार्ड भी छत्तीसगढ़ी भाषा में है। पुराने अंदाज लोगो का मन मोह रहे।

ऐसे में जिला मुख्यालय जांजगीर के पुरानी बस्ती निवासी इंजी. देवेंद्र राठौर छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति को संजोए रखने सबसे अलग पुराने जमाने के अंदाज में अपनी शादी के प्रीवेडिंग कुछ इस तरह से कर रहे हैं, जो फोटो में देखा जा रहा सकता है, जो पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

3 मई को होगी शादी

दूल्हे देवेंद्र चरवाहों की वेशभूषा में बकरी को पकड़े हुए हैं। जांजगीर के पुरानी बस्ती में रहने वाले इंजीनियर देवेंद्र राठौर ने कहा कि उनकी शादी 3 मई को रश्मि राठौर के साथ होने वाली है। उनकी शादी का कार्ड भी छत्तीसगढ़ी भाषा में ही है।

उन्होंने कहा कि हमें अपनी छत्तीसगढ़ की कला एवं संस्कृति के साथ पुराने पहनावे को भी नहीं भूलना चाहिए। आजकल के नौजवान पुरानी परंपरा को भूलते जा रहे हैं। देवेंद्र ने अपनी शादी का निमंत्रण बकायदा छत्तीसगढ़ी भाषा में भी सोशल मीडिया के माध्यम से दिया है।

होने वाले दूल्हे ने कहा कि आज के समय में युवा प्री वेडिंग के लिए एक-से-एक बढ़कर एक डेस्टिनेशन पर तरह-तरह के स्टाइलिस्ट कपड़ों के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं, साथ ही रील्स बना रहे हैं। प्री वेडिंग शूट कराने नदी, पर्वत, पार्क, हिल स्टेशन जा रहे हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में शानदार प्राकृतिक नजारे हैं। हमारे प्रदेश को प्रकृति ने नैसर्गिक खूबसूरती से नवाजा है। यहां की संस्कृति को संजोना हमारा दायित्व है। इधर छत्तीसगढ़िया अंदाज में कराया गया ये प्री वेडिंग शूट लोगों को खूब भा रहा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button