आम चर्चा

विकास की ओर अग्रसर ग्राम पंचायत रौहा, युवा सरपंच प्रतिनिधि रवि मसीह ने बदल दी गांव की तस्वीर

पंडरिया। इन दिनों जिले के पंडरिया विधानसभा अंतर्गत ग्राम पंचायत रौहा अपनी एक अलग ही पहचान बना चुकी है। दरअसल रौहा ग्राम पंचायत का निरंतर बढ़ते विकास का कारण युवा सरपंच प्रतिनिधि रवि मसीह की सोच हैं। गांव को एक आदर्श बनाने की चाह है जिसके लिए वह जागरुक ग्रामीणों के साथ निरंतर आमजन को प्रेरित करते हुए उनका सहयोग ले रहे है। विकास से हटकर भी सामाजिक सरोकार से जुड़ी कई पहल भी इस युवा सरपंच ने अपनी पंचायत में शुरू की हैं।

आजादी के बाद भी नहीं बना था सड़क, सड़क निर्माण होने से गांव में खुशी,

ग्राम पंचायत का सबसे बड़ा विकास कार्य है सीसी रोड निर्माण। गांव में आजादी से लेकर अब तक मुख्य पहुंच मार्ग रोड नही बना था। आवागमन करने वाले लोगों को गर्मी और बरसात में परेशानियों का सामना करना पड़ता था. गर्मी में इस सड़क से धूल का अंबार लगा रहता है जबकि बरसात में रास्ता पूरा कीचड़ से सन जाता था।यहीं नहीं बरसात के दिनों में इस सड़क पर पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता था। तब बरसात के दिनों मे युवा सरपंच प्रतिनिधि एडवर्ड रवि के द्वारा स्वयं जीरो गिट्टी बिछाया गया था। लंबे समय के बाद सड़क निर्माण कार्य हुआ, जिससे ग्रामवासियों में हर्ष व्याप्त है। ग्राम वासियों के द्वारा सरपंच को धन्यवाद ज्ञापित किया जा रहा है।

कोरोना काल में किया हर संभव मदद

वैश्विक महामारी कोरोना काल में सरपंच प्रतिनिधि रवि मसीह के द्वारा हर संभव मदद किया गया था। लॉकडाउन के दौरान गरीबों को स्वयं के पैसे से राशन वितरण किया गया था। ग्राम वासियों को कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए मास्क और सेनीटाइजर वितरण किया गया था। साथ ही उस समय ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही जबरदस्त अफवाहों के कारण ग्रामवासी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन लगाने के लिए आने को तैयार नहीं थे, तब सरपंच के द्वारा घर घर जाकर वैक्सिन लगवाने लोगों को जागरूक किया गया था।

शिक्षा के क्षेत्र में भी किया गया विकास और अच्छा पहल

ग्राम पंचायत रौहा में शासकीय प्राथमिक शाला और शासकीय माध्यमिक विद्यालय है , जहां शिक्षकों की कमी थी। लेकिन सरपंच के अथक प्रयास से विद्यालय में शिक्षकों की कमी दूर हुई। स्कूल के मेधावी बच्चों को स्वयं के पैसे से पुरस्कृत करना। ग्राम पंचायत रौहा के आश्रित ग्राम देवपुरा का शा.प्राथ.शाला मे किचन मरम्मत का काम हो या शाला परिसर में मोटर पंप स्थापना का कार्य हो। शिक्षा के क्षेत्र में विकास कार्य किया गया है।

गांव में लगाया स्ट्रीट लाइट

गांव के खंभों में लगाया गया लाइट। लाइट की व्यवस्था नहीं होने के कारण कभी कभी छोटी मोटी घटनाएं घट भी जाती थी। गांव की अनेकों जगह ऐसे है जहा पर अधिक ज्यादा अंधेरा रहता है। गांव से लगा हुआ देवपुरा गांव है जो इसी मार्ग से ग्रामीण आना जाना करते है और ग्राम में कुछ आवारा कुत्ते भी है जो रात में आने जाने राहगीरों को भोंकते रहते थे। जिसकी वजह से घटनाओं की संभावना और बड़ जाती थी। कुछ साल पहले कुत्ते की भौंकने की आवाज से डरकर एक व्यक्ति ने खंभे से जाकर टकरा गया था, टकराने से उस व्यक्ति को गंभीर चोटें आया था। इसी सभी समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरपंच के द्वारा गांव में लाईट लगवाया गया।

राशन कार्ड, पेंशन सहित अन्य योजनाओं के आवेदन हेतु लगाया शिविर

ग्राम पंचायत के द्वारा ग्राम वासियों के लिए शिविर लगाया गया था। जिसमें राशन कार्ड, पेंशन सहित अन्य शासकीय योजनाओं की जानकारी दिया गया था। पेंशन धारियों को पेंशन दिलाने में मदद किया गया। ग्राम पंचायत में गांधी जयंती के दिन राशन कार्ड वितरण किया गया था।

प्राकृतिक संरक्षण व स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

सरपंच ने जनसेवा कल्याण समिति के सदस्यों के साथ मिलकर प्राकृतिक संरक्षण व स्वच्छता और नशे के खिलाफ़ लोगो को जागरूक किया। गांव में वृक्षारोपण, और साफ सफाई कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्राकृतिक आपदाओं, ग्लोबल वार्मिंग, विभिन्न बीमारियों इत्यादि को दूर करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करके प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की ओर उनका ध्यान आकर्षिक किया जा रहा है। सरपंच और समिति के सदस्यों का कहना था की प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति अपने घर-परिवार के सदस्यों को जागरूक करें, ताकि वो इसमें अपना योगदान दे सकें और उन्हें देख अन्य लोग भी ऐसा करने के लिए प्रेरित हो सकें।

ग्रामवासियों को मिला रोजगार

ग्रामीणों के मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति तथा रोजगार का सृजन को लेकर रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्रामीणों को लगातार रोजगार मिला।

जन्मदिन पर गरीबों को किया था वस्त्रदान

युवा सरपंच प्रतिनिधि रवि मसीह द्वारा अपने जन्मदिन पर गरीबों को वस्त्र दान किया गया था। जिसकी चर्चा आसपास के इलाकों में हुई थी। साथ ही उन्होंने इस वस्त्र दान का नहीं सोशल मीडिया में और नहीं प्रिंट मीडिया में खबर प्रकाशित करवाया था।

ग्राम पंचायत में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाना, विकास कार्य से स्वच्छ व स्वस्थ्य वातावरण बनाने के अलावा सरपंच प्रतिनिधि रवि मसीह लोगों का आर्थिक स्तर सुधारने की दिशा में भी कार्य कर रहे हैं।

हरियाली से अच्छादित कर प्राकृतिक संरक्षण व स्वच्छता का अनूठा संदेश भी दिया है। ग्राम पंचायत में सरपंच ने सरकारी राशि का सदुपयोग कर जर्जर भवन, तोंद लगाने में स्वयं मदद करना। बिगड़े हुए हैंड पंप को स्वयं निकालने और लगाने में मदद किया गया। वहीं दूसरी ओर कई वर्षों से कब्जा किए गए नल को अतिक्रमण से हटवा गया।

यूवा सरपंच प्रतिनिधि रवि के कार्यप्रणाली व युवा सोच समाज के लिए प्रत्येक भौतिक सुविधाओं को मूलभूत तरीके से उपलब्ध करवाना एवं जितने भी सरकारी योजना वर्तमान में लागू है उसके बारे में प्रत्येक सप्ताह एक संदेश प्रेषित करके सभी को बताना। घर-घर जाकर सर्वे करना। वार्ड पंच एवं ग्रामवासियों की एक मीटिंग आयोजित करवा कर उनको प्रत्येक कार्य के लिए अवगत करवाना।

सरपंच के द्वारा पूरी लगन के साथ अपना कार्य करते हैं। पंचायत कार्यालय में उपस्थिति देते हैं ताकि लोगों की कोई भी समस्या का समाधान जल्द मिले। गांव की चहुंमुखी विकास, गांव में भेदभाव के बजाए मेल-मिलाप पर ध्यान, सरकार द्वारा गांव के विकास हेतु भेजी गई राशि का सदुपयोग करके अब गांव भी शहर की तरह दिखाई देने लगा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button