आम चर्चा

शासकीय हाई स्कूल नेउरगांव कला के छात्राओं को मिली सरस्वती साइकिल योजना का लाभ, साईकिल पाकर सभी छात्राओं के चेहरें खुशी से खिल उठें

बोड़ला। सरस्वती सायकिल योजना अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल नेउरगांव कला में बालिकाओं को किया गया निःशुल्क सायकिल वितरण। सरस्वती सायकल योजना के तहत 28 छात्राओं को सायकल वितरण किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां विद्यादायिनी की पूजा अर्चना, सरस्वती वंदना से की गई। अतिथियों के स्वागत के बाद प्राचार्य ने छात्राओं व अतिथियों को राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजना सरस्वती निशुल्क साइकिल योजना की जानकारी दी।

जनभागीदारी अध्यक्ष विवेकानंद चंद्रवंशी ने अपने उद्बोधन में बच्चों को अपनी शुभकामनाएं प्रदान करते हुए कहा कि राज्य शासन की महती योजना अंतर्गत निःशुल्क साइकिल वितरण से बालिकाएं अब अधिक आत्मविश्वास, आत्मनिर्भरता, उत्साह के साथ स्कूल आना जाना करेंगी। बच्चों को मन लगाकर अध्ययन करने तथा शासन द्वारा स्कूलों में दिए जाने वाले विभिन्न सुविधाओ का लाभ लेते हुए अपने उज्ज्वल भविष्य निर्माण करने की प्रेरणा प्रदान किए।

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बोड़ला के अध्यक्ष पीतांबर वर्मा ने सरकार के इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताते हुए कहा कि बालिकाएं दूर-दूर से शिक्षा प्राप्त करने स्कूल आती हैं उनकी खुद की साइकिल नहीं होने से नियमित स्कूल नहीं आ पाती है इस कठिनाई से निजात दिलाने के लिए सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गई है इस योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा साथ ही बालिकाएं भी अच्छी शिक्षा पाकर आत्मनिर्भर बन सकेंगी साइकिल से स्कूल आने जाने में बालिकाओं का समय बचेगा और इस समय को वे पढ़ाई के लिए उपयोग कर सकेंगी साइकिल की सुविधा मिलने से बालिकाएं पढ़ाई अच्छे से कर सकती हैं।

विद्यालय के सभी शिक्षकों ने छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी लाभांवित बालिकाएं अब समय पर शाला पहुंचेगी और अपनी भविष्य की रास्ता गढ़ेगी। इस योजनांतर्गत मिलने वाली सायकल से बेटियों को प्रोत्साहन मिला है, दूर दराज से आने वाली बालिकाओं को सुविधा होगी एवं परेशानी से छुटकारा मिलेगी साथ ही समय की भी बचत होगी। छात्राओं को इस योजना के वजह से शाला आने जाने में बहुत सहूलियत होगी। शिक्षकों ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की बात कही, वहीं जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने इस योजना को बालिका शिक्षा के लिए वरदान बताया।

साईकिल पाकर सभी छात्राओं के चेहरें खुशी से खिल उठें।

अपने घर से स्कूल तक का सफर पैदल तय करने वाली बेटियां को साइकिल मिली तो मन ही मन मुस्कुरा उठीं। उनके चेहरे खुशी से खिलखिला उठे। इन दिनों शिक्षा विभाग की निःशुल्क सरस्वती साइकिल वितरण योजना के तहत साइकिलें बांटी जा रही है।

साईकिल वितरण कार्यक्रम में मुख्य रूप से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पीतांबर वर्मा, तरेगांव मैदान सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष और जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष विवेकानंद चंद्रवंशी, खगेश चंद्रवंशी, विक्की वर्मा, सरपंच प्रतिनिधि अशोक धुर्वे, उपसरपंच डीगेश चंद्रवंशी, अजब चंद्रवंशी, विद्यालय के प्राचार्य श्रीमती अनुराधा मिश्रा, वरिष् व्याख्याता आर. एस. धुर्वे, व्याख्याता आर. आर. चंद्रवंशी, एल. पी. देवांगन, शिक्षक वीरेंद्र मरकाम सहित, पालकगण और ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button