आम चर्चा

नशा मुक्ति एवं स्वच्छता जागरुकता अभियान : गांव में बिक रही शराब के खिलाफ महिलाओं ने निकाली रैली

कवर्धा। कबीरधाम जिले के जनपद पंचायत बोड़ला अंतर्गत महराजपुर गांव में नशा मुक्ति एवं स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। गांव में अवैध रूप से बिक रही शराब के विरोध में महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया है। महिलाओं ने तख्तियां लेकर गांव में शराब बिक्री के विरुद्ध रैली निकाली।रैली के दौरान महिलाओं का एक ही नारा था गांव में शराब नहीं बिकने देंगे।

गांव की महिलाओं ने बताया कि हमारे गांव में शराब धड़ल्ले से बेची जा रही है। कई बार शिकायत करने के बाद भी शराब की बिक्री बंद नहीं हो रही है। धड़ल्ले से हो रही शराब की बिक्री से बच्चे भी शराबी होते जा रहे हैं। पुरुष शराब पीने के लिए घर की महिलाओं को पीटते हैं। पैसे नहीं होने पर घर का सामान औने पौने दामों में बेच देते हैं। महिलाओं का कहना है कि गांव में शराब की बिक्री बंद होना चाहिए और शराब बेचने वालो के खिलाफ कार्यवाही होना चाहिए।

गांव के सरपंच मोहनराम राडेकर ने शराबबंदी को लेकर महिलाओं की पहल की सराहना की है। उनका कहना है कि शराब एक सामाजिक बुराई है। नशा एक व्यक्ति करता है परंतु उसका असर परिवार के साथ ही पूरे समाज पर पड़ता है। उनका कहना है कि शराब आसानी से मिल जाने से शराबियों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है और इसका गांव के सामाजिक ताने-बाने पर भी असर पड़ रहा है। सरपंच श्री राडेकर का कहना है कि महिलाओं के आगे आने से इसके प्रति लोगों में जागरूकता आएगी परंतु इसके साथ ही कानूनी प्रावधानों को कड़ाई से लागू किए जाने की जरूरत है। उन्होंने प्रशासन से महिलाओं की पहल का समर्थन करने की मांग की है ताकि लोगों को नशे के जाल से बचाया जा सके। रैली में मुख्य रूप से गांव की महिलाएं, बेटियां, समाजसेवी, कोटवार सहित ग्राम वासी उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button