आम चर्चा

कवर्धा में फिर कांड : सब्जी कारोबारी परिवार की पिटाई के बाद बवाल, लोगों की भीड़ जुटी, पुलिस तैनात, विश्व हिंदू परिषद ने किया कवर्धा बंद का ऐलान

कवर्धा। सालभर पहले शहर में भगवा झंडे को लेकर जहां विवाद हुआ था, वहीं सब्जी कारोबारी एक परिवार की पिटाई के बाद फिर माहौल गरमा गया है। बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए हैं। घटना के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन माहौल तनावपूर्ण होने का कारण बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

जानकारी के मुताबिक लोहारा चौक पर सब्जी बेचने वाले एक कारोबारी प्रकाश साहू और उसके परिवार की एक समुदाय के युवक ने पिटाई कर दी। यह मामला लोगों की जानकारी में आया और थोड़ी ही देर में लोहारा चौक पर लोगों की भीड़ जुट गई। भीड़ के कारण राजनांदगांव का रास्ता जाम हो गया। पुलिस ने बिना देरी किए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन माहौल अभी भी तनावपूर्ण है।

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर महीने में भगवा झंडे को लेकर विवाद हुआ था। सालभर बाद फिर ऐसी स्थिति बनती नजर आ रही है। हालांकि कलेक्टर और एसपी के साथ पुलिस व प्रशासन का अमला जुटा हुआ है।

विश्व हिंदू परिषद ने किया कवर्धा बंद का ऐलान

इस पूरे घटना क्रम को लेकर विश्व हिंदू परिषद के द्वारा प्रेस वार्ता दिया गया। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष कैलाश शर्मा ने कहा कि जिले में बढ़ते आपराधिक मामले एवं बाहरी लोगों के कप में आकर बसने की प्रक्रिया सतत जारी है। लगातार विश्व हिंदू परिषद व अन्य हिन्दू संगठन इस बाबत पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर निवेदन करते रहे हैं, लेकिन आज पर्यंत इस तरह के अपराध पर अंकुश लगाने और बाहरी लोगों के चिन्हांकन करने की कोई कार्यवाही नहीं की गई। इसके साथ ही 20 नवंबर को कवर्धा शहर बंद का आयोजन किया है।

विश्व हिंदू परिषद की मांग

जिले भर में विगत कुछ वर्षों में 20 हजार से अधिक रोहंगिया व अन्य प्रान्तों से आकर बसने वाले के द्वारा जिले के शांति व्यवस्था को भंग किया जा रहा है एवं स्थानीय निवासियों में भय व्याप्त करने की कोशिश की जा रही है. उक्त 20 हजार से अधिक संदिग्धों की वंशावली, आपराधिक रिकार्ड कर पुन उन्हें जहाँ से आये है वापस भेजा जाये. यह जिले के कानून व्यवस्था के लिए आवश्यक है. पिछले वर्ष 3 अक्टूबर को भगवा ध्वज का अपमान हुआ जिसमे तलवार लहराने वालों के उपर कोई कार्यवाही नही हुई ना ही आज तक किसी भी प्रकार से न्यायिक जाँच कराया गया है।विहिप एक वर्ष से न्यायिक जांच की मांग कर रही है।

जिला व पुलिस प्रशासन की टीम ने लोगों से की अपील

शहर के लोहारा नाका में हुए विवाद और वहां की स्थिति को स्पष्ट करने के लिए जिला प्रशासन ने प्रेसवार्ता का आयोजन किया। इस दौरान कलेक्टर जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह ने बताया कि विवादित स्थल होने के कारण जैसे ही मामले में रिपोर्ट हुए तुरंत ही गिरफ्तारी कर ली गई। उन्हें जेल भेज दिया गया। स्थिति को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैतान किया गया। मामले में प्रदर्शनकारियों की जो भी मांग है उसे लेकर बातचीत का प्रयास किया जा रहा है। उनकी जो भी मांग है उस पर जांच व कार्रवाई किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने नगर में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।

नगर बंद को लेकर पुलिस का चाक-चौबंद

विहिप और साहू समाज के पूर्ण समर्थन में नगर बंद का आव्हान किया गया है इसको लेकर पुलिस ने अपनी चाक-चौबंद व्यवस्था कर ली है। नगर के कई जगहों पर बेरिगेट्स लगाई गई है। मामले को देखते हुए पड़ोसी जिले से बल बुलाई गई है। नगर के कई रास्ते को परिवर्तन भी किया गया है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button