आम चर्चा

मौसम में बदलाव के साथ बढ़ने लगे सर्दी-बुखार के मरीज

मौसम में बदलाव का असर अब लोगों के सेहत पर दिखने लगा है। दिन के समय में तेज धूप व शाम होते ही ठंड होने से सर्द-गर्म हो रहा है, जिससे ज्यादातर लोगों को सर्दी-बुखार व खांसी की शिकायत आ रही है। जिससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

मौसम में परिर्वतन शुरू हो गया है, जिससे इस समय सुबह व शाम को ठंड लगनी शुरू हो गई है, वहीं दिन के समय तेज धूप के चलते सर्दी-खांसी की शिकायत आने लगी है। जिसमें ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग इससे प्रभावित हो रहे हैं। वहीं इन दिनों जिनको सर्दी-खांसी की शिकायत आ रही है, इलाज चलने के बाद भी पांच- से छह दिनों तक लोग परेशान नजर आ रहे हैं।

ऐसे में लोगों को सेहत को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। वहीं डाक्टरों का कहना है कि इन दिनों जो बुखार आ रहा है वह अचानक तेज हो जाता है, ऐसे में अगर बुखार आए तो तत्काल उपचार कराएं नहीं तो तबीयत गंभीर हो सकती है। साथ ही खान-पान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

अस्पताल में लगी मरीजों की कतार

अस्पतालों में सैकड़ों मरीज प्रतिदिन सर्दी-बुखार के पहुंच रहे हैं। साथ ही ज्यादातर मरीज निजी अस्पतालों में भी जा रहे हैं। जिससे लगभग हर घरों में ही एक-दो लोग सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं। साथ ही अचानक तापमान में गिरावट आने के कारण इस तरह की दिक्कतें आ रही है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इस संबंध में मेडिकल कालेज के एमडी विशेषज्ञों का कहना है कि अभी जिस तरह से मौसम में बदलाव आ रहा है, इसमें सेहत को लेकर ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि धूप व ठंड होने के कारण सर्द-गर्म हो जा रहा है, जिसके चलते सर्दी-खांसी की शिकायत ज्यादा आ रही है। ऐसे में सुबह-शाम ठंड से बचने की जरूरत है, साथ ही जिन मरीजों को सर्दी-खांसी की शिकायत है उनको उपचार के साथ गर्म पानी के सेवन करने से लाभ मिलेगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button