आम चर्चा

36 वीं नेशनल गेम्स में कवर्धा के बेटियों ने जीता कांस्य पदक

कवर्धा। 7 से 12 अक्टूबर तक आयोजित 36 वीं नेशनल गेम्स में देश के बेस्ट 8 राज्य के टीमों को ही शामिल किया गया जो राष्ट्रीय प्रतियोगिता में क्वालीफाई किए थे जिसमें छत्तीसगढ़ की महिला और पुरुष दोनों की वर्गों की टीम इस प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए। अकेडमी के प्रशिक्षक राजा जोशी ने बताया कि कवर्धा से छत्तीसगढ़ टीम में कविता सिन्हा, गौरी जायसवाल और विजयलक्ष्मी चंद्रवंशी का चयन हुआ था। महिला वर्ग के फू ल में गुजरात, दिल्ली और केरल की टीम थी जिसमें छत्तीसगढ़ का पहला मैच मेजबान टीम गुजरात से हुआ जिसमें छत्तीसगढ़ की टीम ने 11-00 से हराया और केरल को 01-00 से और दिल्ली को 03.02 के रन से हराकर फू ल टॉप करके कांस्य पदक अपने नाम कर लिया।

महिला वर्ग की टीम पहली बार पदक जीत इस प्रतियोगिता में कवर्धा की महिला खिलाड़ी कविता सिन्हा और विजयलक्ष्मी चंद्रवंशी ने शानदार प्रदर्शन करके छत्तीसगढ़ टीम को पदक लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। सीनियर वर्ग की राष्ट्रीय चैंपियनशिप में महिला वर्ग की टीम को पहली बार पदक प्राप्त हुआ है। इसके पहले महिला वर्ग की टीम एक बार संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रह चुकी है।

इस तरह से पहुंचे ग्रैंड फाइनल मैच
ग्रैंड फाइनल में पहुंचने के लिए इनका मैच पंजाब से पड़ा जिसमें छत्तीसगढ़ की टीम को 07-00 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद छत्तीसगढ़ की टीम को फ ाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका मिला जिसमें उनका सामना केरल की टीम से फिर हुआ। इस मैच के तीसरी इनिंग तक छत्तीसगढ़ की टीम 1–0 से आगे थी। चौथे इनिंग में छत्तीसगढ़ एक मिस फिल्डिंग होने के कारण केरल की टीम ने 2 रन बना लिए और चौथी इनिंग में 2-1 से आगे हो गई। पांचवे इनिंग में केरल ने छत्तीसगढ़ को आउट कर दिया और छत्तीसगढ़ को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। कवर्धा के खिलाडिय़ों द्वारा नेशनल गेम्स में पदक लगाने के उपलक्ष्य पर प्रयास स्पोट्र्स अकेडमी के अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, कलेक्टर जनमेजय महोबे, एसपी डॉ.लाल उमेद सिंह, डीएसओ एचडी कुरैशी, बिलाल खान, सुनील साहू, श्याम चकोर, दिनेस वर्गीस सहित समस्त खिलाडिय़ों ने हर्ष व्यक्त किया।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button