आम चर्चा

छत्तीसगढ़ में बड़ी रेड! हाई-प्रोफाइल लोगों के ठिकानों पर सुबह धमक पड़ी ED टीम, IAS अफसर भी रडार पर

ED in Action: ईडी की जांच की आंच अब छत्तीसगढ़ तक पहुंच गई है. मंगलवार को ईडी की टीम ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी बताए जा रहे सरकारी अधिकारियों के बारह से अधिक स्थानों पर छापेमारी की. ये सभी ठिकाने छत्तीसगढ़ में ही मौजूद हैं.

ED raids in Chattisgarh: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार (11 अक्टूबर, 2022) को छत्तीसगढ़ में बड़े स्तर पर छापेमारी अभियान चलाया। ईडी के दस्ते ने सुबह सात बजे सूबे में करीब दर्जन भर लोकेशंस पर रेड डालीं। छापेमारी का आगाज राजधानी रायपुर से किया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन ठिकानों पर छापे मारे गए, वे कथित तौर पर सीएम और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल के करीबी हैं। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इस बीच, समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट में बताया गया कि यह कथित आय से अधिक संपत्ति (डीए) का मामला है, जिसमें बघेल के करीबी बताए जा रहे सरकारी अफसरों के 12 से अधिक स्थानों पर ईडी ने छापेमारी की।
आईएएस अधिकारी जेपी मौर्य और रानू साहू के परिसर उन लोगों में थे, जिनके घर पर केंद्रीय धनशोधन रोधी एजेंसी ने छापेमारी की। ईडी की टीम भी तीन आईपीएस अधिकारियों के परिसर में पहुंची।

सूत्रों ने बताया कि चुनिंदा अफसरों, सीए और कारोबारियों, रायगढ़ के कलेक्टर रानू साहू, उनके पति और आईएएस अफसर माइनिंग सेक्रेट्री जेपी मौर्य, रायपुर और रायगढ़ में उनके आवास और रायगढ़ में कुछ कारोबारियों के यहां भी छापे मारे।

यही नहीं, दुर्ग, भिलाई और रायपुर में भी फिलहाल छापेमारी की गई। कहा गया कि वहां कुछ सीए के ठिकानों पर दबिश दी गई। वहीं, इससे पहले जब छापे मारे गए थे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे ‘राजनीतिक छापेमारी’ करार दिया था।

पुर्व में आयकर विभाग ने कारोबारियों पर की थी कार्रवाई

इससे पहले आयकर विभाग ने तीन अगस्त को रायपुर, कोरबा और रायगढ़ में स्टील और पावर प्लांट से जुड़े कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी. जिन पर कार्रवाई हुई थी, उनमें एचएसआर रोलर, नूतन इस्पात, ग्रेविटी फेरस, धनकुंड स्टील के मालिक धीरज सुराना, भवानी मोल्डर्स के सुनील अग्रवाल और निर्माण टीएमटी के मालिक राजेश तोला के रायपुर, कोरबा, रायगढ़ के ठिकाने शामिल थे. इसके दो दिन बाद ही प्रवर्तन निदेशालय ने रायपुर, दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव के कुछ कपड़ा और ज्वेलरी कारोबारी के ठिकानों पर एक साथ छापा मारा था.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button