आम चर्चा

भेंट-मुलाकात : सहसपुर-लोहारा और झलमला में लोगों से रूबरू हुए CM बघेल, हितग्राहियों ने गिनाए योजनाओं के लाभ

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कवर्धा विधानसभा के सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे. छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री ने की भेंट-मुलाकात की शुरुआत की. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और वनमंत्री मोहम्मद अकबर भी साथ में मौजूद रहे. सबसे पहले सीएम ने हाथ हिलाकर जनता का अभिनंदन किया. इस बीच ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का पारंपरिक खुमरी पहनाकर स्वागत किया.

सीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन जानने आपके बीच आया हूं, ताकि जान सकूं कि योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं. उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि दिवाली से पहले आगामी 17 तारीख को योजना की अगली किश्त खातों में आ जाएगी.

कवर्धा जिला में बिजली बिल माफ नहीं होने की शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला अधिकारी से बात करूंगा. इस बीच किसान हेमन्त ने सीएम को बताया कि उसका एक लाख 72 हजार रुपये का ऋण माफ हुआ है. वहीं किसान विजय ने कहा कि उन्होंने ढाई लाख का धान बेचा है और लाभ के पैसों से खेत में 3 एचपी का ट्यूबवेल पम्प लगाया है. अभी गन्ना की फसल ली है. इस दौरान विजय ने ग्राम चारभांठा में पुलिया की समस्या बताई. इसके इसके अलावा नंदबाई, बिरनपुर ने बताया कि उनका राशनकार्ड बन गया है, लेकिन बेटे का नहीं बन पाया है. वह कमाने खाने बाहर गए हैं. इस पर मुख्यमंत्री ने राशनकार्ड बनाने के निर्देश दिए.

आत्मानंद स्कूल के बच्चों ने इंग्लिश में दिया इंट्रोडक्शन

कार्यक्रम के दौरान स्वामी आत्मानंद स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा मृणाल पांडेय ने सीएम को इंग्लिश में अपना परिचय दिया और स्वामी आत्मानंद स्कूल के बारे में जानकारी दी. वहीं डॉली अरोरा ने भी इंग्लिश में बात करते हुए स्कूल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में मुख्यमंत्री को बताया. ग्राम रेंगाटोला के मुकेश्वर शर्मा ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री हाट बाज़ार योजना से लाभ मिला है. उन्होंने बाजार में इलाज भी करवाया है. उन्होंने कहा कि फ्री में इलाज हो रहा है. हर सप्ताह बीपी, शुगर की जांच भी हो रही है. आपकी सरकार में सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. आपकी सरकार आने के बाद 2 लाख रुपए का कृषि ऋण माफ हुआ है, आपको धन्यवाद. मुकेश्वर शर्मा ने बताया कि रविवार के हाट बाजार लगता है, सबको लाभ मिलता है, हर सप्ताह इलाज कराने जाता हूं, फ्री में दवाईयां भी मिलती हैं. मुख्यमंत्री से बात करते हुए अजय कौशिक, मुंगेलीडीह ने कहा कि हाट बाजार क्लिनिक में फ्री में इलाज और दवाई की सुविधा है. उसने बताया कि 2-3 बार गया हूं और निःशुल्क इलाज कराया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी को पैसा देना ना पड़े इसलिए इस तरह की योजनाएं बनाई गई हैं.

हितग्राहियों ने दी योजनाओं के लाभ की जानकारी

मुख्यमंत्री से सुपोषण योजना के बारे में जानकारी लेते हुए तारामती पटेल ने बताया कि उनके बच्चे का आंगनबाड़ी में वजन के दौरान पता चला कि वजन कम हो गया है, तभी इस योजना के बारे में पता चला और लाभ लेना शुरू किया, पहले 6 किलो वजन था अब 12 किलो हो गया. हार्ट का भी प्रॉब्लम थी उसका भी इलाज फ्री में हुआ है. मुख्यमंत्री ने कहा की जिनकी शादी हो गई है. उनका अगल राशन कार्ड बनाया जा रहा है. इसके लिए आवेदन दें. सभी का राशन कार्ड बनाया जाएगा. इस बीच कक्षा आठवीं की छात्रा पूनम पटेल ने सीएम को बताया कि हमारे गांव का स्कूल टूट गया है, स्कूल की जगह पर किसी ने कब्जा कर लिया है. छात्रा ने मुख्यमंत्री से स्कूल बनवाने का आग्रह किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने जांच के निर्देश दिए. किरण शर्मा, दुल्लापुर ने सीएम को बताया कि उनके पास 20 गाय हैं, प्रतिदिन 20-25 गोबर बेचते हैं, अब तक 35 हजार का गोबर बेच चुके हैं. किरण शर्मा ने बताया कि पिताजी के प्रोस्टेट ग्रन्थि का इलाज हुआ है, डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से मदद मिली. आपका बहुत बहुत धन्यवाद. उन्होंने मुख्यमंत्री से मेडिकल कॉलेज खोलने का अनुरोध किया.

बोनस से पटा रहे किस्त

घनश्याम साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि डेढ़ लाख का ऋण माफ हुआ. लाभ की राशि से प्रीत कंपनी का ट्रैक्टर खरीदा, धान के बोनस से किस्त पटा रहा हूं. अतिरिक्त कमाई हुई उससे पत्नी के लिए पायल, बिछिया की खरीदी की है. घनश्याम साहू से मुख्यमंत्री ने बात करते हुए कहा कि शासन की किसान हितैषी योजनाओं से आज खरीदे जा रहे एक भी ट्रैक्टर को कंपनी कुर्क नहीं कर पा रही है. इससे पता चलता है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कितनी तेज गति से विकास हो रहा है.

स्वावलंबन की ओर बढ़ रहे हम – सीएम

सीएम ने कहा कि दुनिया में अनाज की कमी हो रही है, किसान इसका ध्यान रखें. इस साल धान की खरीदी 1 नवम्बर से शुरू होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ना की खेती भी करें, गन्ना उत्पादन की चिंता दूर कर रहे हैं. जनवरी तक एथेनाल प्लांट लग जाएगा. लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य से हमने कोदो कुटकी का समर्थन मूल्य घोषित किया, उत्पादन का वैल्यू एडिशन कर रहे हैं. हमारी कोशिश है कि गांव के बच्चों को अंग्रेजी में पढ़ने का अवसर मिले. सीएम ने कहा कि लोगों की आय में वृद्धि हो, इसके लिए हम देश में हम गोबर बेच कर आय में वृद्धि कर रहे हैं. गोबर से अब पेंट भी बन रहे हैं. रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के तहत रोजगार दे रहे हैं. सी-मार्ट बनाया गया है. अब तक 28 जिलों में बन गया है, बाकी जिलों में भी जल्द बनाएंगे. स्व-रोजगार की दिशा में हम लगातार बढ़ रहे हैं. स्वावलंबन की ओर बढ़ रहे हैं.

पैरा दान करने और जैविक खेती अपनाने की अपील

सीएम ने कहा कि ये सरकार की योजनाएं नहीं, आम जनता की योजनाएं हैं. मुख्यमंत्री ने इस दौरान किसानों को पैरा दान की अपील की और कहा कि पैरा जलाए नहीं, इसे जलाना नहीं है. गौठान में पैरा दान करना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन में सबका योगदान हो, मौसम में परिवर्तन हो रहा है. कार्बन उत्सर्जन को रोकना है. जिस तरह रामसेतु के निर्माण में गिलहरी का योगदान था. उसी तरह हमारा भी योगदान हो. इस बीच सीएम ने जैविक खेती अपनाने की भी अपील की. मुख्यमंत्री ने खारा गांव की भारती झारिया की जमकर की तारीफ. भारती झारिया 2 एकड़ जमीन में नींबू, गन्ना और हल्दी लगाती हैं, ताकि बंदर इन्हें नुकसान न पहुंचा सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं में प्रबंधन का गुण सिर्फ रसोई तक सीमित नहीं है. तेंदूपत्ता संग्राहक केवल साहू, बासीन झोरी ने कहा कि 1300 गड्डी तेंदूपत्ता तोड़ाई की है, अब तक पैसा नहीं मिला. उनकी शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए.

सहसपुर लोहारा में की गई घोषणाएं :

कबीरधाम में मेडिकल कॉलेज की स्थापना होगी.
सहसपुर लोहारा के वार्ड नंबर 09 में नया तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.
वार्ड 2-3 में मुक्तिधाम से बासीनझोरी सड़क और पुलिया निर्माण.
वार्ड 11 में मुक्तिधाम का उन्नयन कार्य किया जाएगा.
उड़ियाखुर्द से कौहारी मार्ग पुल पुलिया सहित बनवाया जाएगा.
ग्राम खोलवा से ग्राम कुम्हारी सिंघनपुरी तक सड़क निर्माण होगा.
ग्राम घुघरी से ग्राम मरपा तक सड़क का निर्माण करवाया जाएगा.
240 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के लिए घटोला जलाशय का निर्माण करवाया जाएगा.
पिपरिया में स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा.

झलमला के शिव मंदिर में की पूजा-अर्चना

सीएम बघेल झलमला में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां उन्होंने पचराही के शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख सम्रद्धि की कामना की. वहीं झलमला के शासकीय प्री-मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास पहुंचकर मुख्यमंत्री छात्रों से मुलाकात की.

झलमला में सीएम की घोषणाएं :

फोक नदी पर होगा उच्चस्तरीय पुल का निर्माण.
झलमला में नए ग्राम पंचायत भवन का निर्माण.
चिल्फी, रेंगाखार और पोड़ी में खुलेगा स्वामी आत्मानंद स्कूल.
कई गांवों को जोड़ने सीसी रोड और सड़क निर्माण की भी घोषणा.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button