आम चर्चा

शर्तों के साथ भोरमदेव महोत्सव के आयोजन की मिली अनुमति : कलेक्टर और एसपी ने देर शाम भोरमदेव मंदिर परिसर में आयोजन की तैयारियों के संबंध में ली अधिकारियों की बैठक,मेला और महोत्सव स्थल का किया अवलोकन

आशु चंद्रवंशी,बड़ेगौटिया/कवर्धा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार सहिता लागू होने की वजह से शर्तों के साथ वर्ष 2024 का भोरमदेव महोत्व का आयोजन करने की अनुमति मिली है। अनुमति के संबंध में आज देर शाम इस आशय की चिठ्टी मिली है।  दो दिवसीय भोरमदेव महोत्सव का आयोजन 6 और 7 अप्रैल को होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे ने लोकसभा निर्वाचन के लिए लागू आदर्श आचार संहिता को विशेष ध्यान में रखते हुए शर्तों को सख्ती से पालन करते हुए महोत्सव-मेला के सभी आवश्यक तैयारियां शुरू करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश किया है।

उल्लेखनीय है कि भोरमदेव महोत्व के आयोजन के संबंध में कलेक्टर एवं  जिला निर्वाचन अधिकारी महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने आयोजन की तैयारी के संबंध में गुरुवार को भोरमदेव मंदिर परिसर में  जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक भी ली और महोत्सव तथा मेला स्थल का अवलोकन भी किया था। वही आज भारत निर्वाचन आयोग से शर्तों के साथ भोरमदेव महोत्सव आयोजन करने की अनुमति मिलने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महोबे ने कलेक्ट्रोरेट सभा कक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। 
छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में पुरातात्विक, धार्मिक एवं पर्यटन और ऐतिहासिक महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर के नाम से आयोजित होने वाले भोरमदेव महोत्सव  के आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है।

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महोबे ने भोरमदेव महोत्सव के आयोजन की तैयारियों के लिए मेला स्थल, मंदिर परिसर,उद्यान और प्राचीन सरोवर स्थल का निरीक्षण किया और विशेष साफ-साफ सफाई के साथ प्राचीन सरोवर के आसपास के दिवारों में भी रंगरोगन करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने भोरमदेव मंदिर के अलावा प्राचीन एवं पुरातत्व मंदिर छेरकी मंदिर और मढ़वा महल को भी विशेष साज-सज्जा एवं प्रकाश व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिला प्रशासन द्वारा गठित आयोजन समिति के अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए लागू आदर्श आचार संहिता का पूर्णतः पालन एवं शर्तो का पालन  करते हुए महोत्सव आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने महोत्सव एवं मेला स्थल पर मुख्य मंच के सामने मैदान समतलीकरण सहित पार्किग, यातायात, बिजली, पानी, फायर बिग्रेड, एंबुलेंस, कंट्रोल रूम, बेरिकेट्स सहित सभी तैयारियां के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने भोरमदेव मंदिर के साथ-साथ छेरकी महल, मड़वा महल की साफ-सफाई और साज-सज्जा के निर्देश दिए। उन्होंने मंच के पीछे नवनिर्मित भवन का भी अवलोकन किया और वहां के चेंजिग रूम एवं शौचालय का भी अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने भोरमदेव मेला 2024 का दो दिवसीय आयोजन के लिए अधिकारियों को अलग-अलग दायित्व सौपें है। कानून, सुरक्षा, बस स्टैंण्ड पर मार्गदर्शक लगाना, यातायात, पार्किग, पेट्रोलिंग, मोबाईल पार्टी और सत्कार व्यवस्था पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी दी गई है। कार्यक्रम स्थल पर मंच व बैरिकेट्स निर्माण तथा वन विश्राम गृह में सत्कार व्यवस्था की जिम्मेदारी वनमण्डलाधिकारी को दिया गया है। जिला पंचायत सीईओ, अतिरिक्त कलेक्टर, एसडीएम कवर्धा, बोड़ला को संपूर्ण व्यवस्था के प्रभारी एवं सह प्रभारी होंगे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button