आम चर्चा

बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का उड़नदस्ता की टीम ने किया सघन निरीक्षण,व्यवस्था संबंधी लिया जायजा

आशु चंद्रवंशी,बड़ेगौटिया/कवर्धा। हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा परीक्षा की सुव्यवस्थित संचालन के लिए उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। जो परीक्षा प्रारंभ होने से लेकर परीक्षा समापन तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों का सघन दौरा करते हुए परीक्षा का निरीक्षण कर रहे है। ताकि किसी प्रकार की अनुचित साधन का प्रयोग नहीं हों।इसी कड़ी में मंगलवार को हायर सेकंडरी खैरझिटी पुराना, सिंघारी, पाढ़ी,पंडरिया के केंद्रों में उड़नदस्ता की टीम ने सघन निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्र में सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण संचालित होते हुए पाया गया तथा किसी भी परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार का अनुचित साधन नहीं मिला।

मंगलवार को ही खैरझिटी पुराना केंद्र क्र. 161061 में जिला स्तरीय उड़नदस्ता टीम यू आर चंद्राकर सहायक संचालक, सतीश यदु एम आई एस प्रशासक, एवं दूसरी टीम जी पी बेनर्जी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी पंडरिया, खंड स्रोत समन्वयक अर्जुन चंद्रवंशी पंडरिया द्वारा सयुंक्त रूप से केंद्र का निरीक्षण किया।

सतीश कुमार यदु एम.आई.एस. ने बताया कि निरीक्षण के दौरान निरीक्षित परीक्षा केन्द्रों अनुचित साधन का प्रयोग करने वाले नकल प्रकरण की संख्या निरंक रहा। परीक्षा केंद्रों मे छ.ग.मा.शि.मं. द्वारा निर्धारित प्रपत्रो व पंजियों का संधारण किया जा रहा है।निरीक्षण के दौरान पाया कि परीक्षा शांतिपूर्ण रूप से संचालित हो रही है केंद्र में बिजली, पानी, शौचालय, बैठक व्यवस्था सही ढंग से पाया गया। अधिकारियों ने केंद्रअध्यक्ष रामफल चंद्रवंशी को आवश्यक जानकारी एवं छात्र छात्राओं को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दिया।

इस सत्र में विद्यार्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र में पूछे गये प्रश्नों के उत्तर देने में ज्यादा कठिनाई नहीं हुई। क्योकि जिला शिक्षा विभाग द्वारा प्रश्न बैंक के माध्यम से प्रतिदिन प्रश्नों के सटीक उत्तर लिखने की तैयारी जनवरी और फरवरी माह में प्राचार्याे और शिक्षकों के माध्यम से प्रतिदिन करायी गयी। जिसमें हमने उत्तर लिखने का भय व परीक्षा के भय समाप्त सा हो गया।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button