आम चर्चा

शासकीय प्राथमिक शाला तारो में न्योता भोजन कार्यक्रम का प्रथम आयोजन हुआ सम्पन्न

आशु चंद्रवंशी,बड़ेगौटिया/कवर्धा। कबीरधाम जिले के बोडला विकासखंड अंतर्गत खैरबना संकुल के शासकीय प्राथमिक शाला तारो में विद्यार्थियों को दिए जाने वाले भोजन को और अधिक पोषक बनाने के लिए ‘न्योता भोजन’ योजना अंतर्गत दिनाक 23 फरवरी 2024 को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ एम्.आई.एस.,प्रशासक सतीश कुमार यदु के सोजन्य से प्रधान पाठक अशोक कुमार साहू द्वारा किया गया। माता समुह से रेशमा, गंगा, वंदना व अनिता आदि उपस्थित रहीं। न्योता भोजन, स्कूल में दिए जाने वाले भोजन में भोजन पूरक के रूप में पुलाव, पूड़ी, सब्जी, दाल, पापड़, आचार, केला, अंगूर, मौसमी फल एवं बच्चों के रुचिकर मिष्ठान जलेबी परोसा गया।मान. कलेक्टर जनमेजय महोबे के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी एम.के.गुप्ता के आवश्यक दिशा-निर्देश पर आयोजित किया जा रहा है ताकि न्योता भोजन कर समुदाय के बीच अपनेपन की भावना का विकास, भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि तथा समानता की भावना विकसित करने प्रेरित करना है। पौष्टिक न्योता भोजन का यह महती कार्यक्रम की अवधारणा स्वैच्छिक व सामुदायिक भागीदारी पर आधारित है।इसी क्रम में शासकीय प्राथमिक शाला मोटियारी विकास खण्ड कवर्धा में भी आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के अंतर्गत न्योता भोजन योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। न्योता भोजन का उद्देश्य समुदाय के बीच अपनेपन की भावना का विकास, भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि तथा सभी समुदाय वर्ग के बच्चों में समानता की भावना विकसित करना है! प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना से लाभांवित हो रहे बच्चों को अतिरिक्त खाद्य पदार्थ या पूर्ण भोजन के रूप में पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन प्रदान करना है ! उद्देश्य भोजन दान की प्रकृति को महादान के रूप में प्रचारित करने सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने, ‘न्योता भोजन को बढ़ावा देने, ‘सबका प्रयास’ अवधारणा का क्रियान्वयन कर जन आन्दोलन बनाना है।

भोजन को सामुदायिक भागीदारी की बदौलत और अधिक पोषक बनाने की अभिनव पहल के प्रथम आयोजन में सरपंच, शाला प्रबंध समिति के सदस्यों तथा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सहायक संचालक यू. आर. चंद्राकर, प्रशासक सतीश यदु, प्रधान पाठक अशोक साहू,ओंकार झारिया‌ एवं पदस्थ शिक्षकों ने बच्चों के साथ स्वादिष्ट और पौष्टिक न्योता भोजन प्राप्त किए।विद्यालय शत-प्रतिशत दर्ज विद्यार्थियों की नियमित उपस्थिति, क्लीन स्कुल- ग्रीन स्कुल एवं बेहतर गुणवत्ता स्तर के लिए संकुल स्तर में उल्लेखनीय है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button