आम चर्चा

ग्राम पंचायत कुसुमघटा में गांधी जयंती पर चलाया स्वच्छता अभियान

कवर्धा।गांधी जयंती पर ग्राम पंचायत कुसुमघटा में युवा स्वच्छता समिति एवं राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा स्वच्छता के प्रति गांधी जी के संदेश को लेकर एवम लोगों में स्वच्छता एवं पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए ग्राम कुसुमघटा विभिन्न स्थानों, बाजार चौक, नाली, हैंडपंप, मंदिर, पंचायत भवन, राशन दुकान के पास को साफ सफाई किया गया।

ग्राम पंचायत कुसुमघटा युवा उपसरपंच अश्वनी वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत कुसुमघटा में युवा साथियों द्वारा गांधी जी के स्वच्छता के प्रति संदेश को लेकर हर वर्ष साफ सफाई किया जाता है महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें।गांधीजी के लिये ‘स्वच्छता’ एक बहुत ही महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दा था। वर्ष 1895 में जब ब्रिटिश सरकार ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों और एशियाई व्यापारियों से उनके स्थानों को गंदा रखने के आधार पर भेदभाव किया था, तब से लेकर जीवनभर गांधीजी लगातार स्वच्छता पर जोर देते रहे।
उक्त कार्यक्रम में रोजगार सहायक राजाराम वर्मा,स्वच्छता समिति के अध्यक्ष शैलेंद्र वर्मा, राजिव युवा मितान क्लब के कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम चंद्रवंशी, सूरज चंद्रवंशी, काशीराम वर्मा,बैशाखू साहू,सनत चंद्रवंशी, सुनील निषाद, जगनन्द निषाद, सुरेश निषाद, धर्मेंद्र साहू, रामकिशोर चंद्रवंशी उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button