आम चर्चा

भावना बोहरा द्वारा कुई-कुकदुर के वनांचल क्षेत्र में आपातकालीन सुविधा के लिए जल्द ही शुरू होगी निशुल्क एम्बुलेंस सेवा

दो निशुल्क एम्बुलेंस और मोबाइल हेल्थ पैथ लैब से क्षेत्र के 50000 से अधिक लोगों को मिल चुका है लाभ

कवर्धा।कबीरधाम जिले में निरंतर जनता की सेवा, सुरक्षा एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य करने वाली समाज सेविका और भाजपा महिला मोर्चा छत्तीसगढ़ की प्रदेश मंत्री एवं कबीरधाम जिला पंचायत की सभापति भावना बोहरा द्वारा वनांचल क्षेत्र की जनता को आपातकाल के समय में उनकी तत्काल सहायता के लिए निशुल्क एम्बुलेंस की सेवा जल्द ही शरू करने वाली हैं। जिले के कुई-कुकदुर के वनांचल क्षेत्र में निवासरत आदिवासी समाज एवं क्षेत्रवासियों को आपातकाल के समय त्वरित उचित स्वास्थ्य सुविधा मिल सके इसके लिए आगमी कुछ ही दिनों में भावना बोहरा द्वारा एक निशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है जो चौबीस घंटे और सातों दिन वनांचल क्षेत्र में निवासरत लोगों की सहायता के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही भावना बोहरा द्वारा संचालित दो निशुल्क एम्बुलेंस सेवा एवं 20 से अधिक प्रकार के जटिल व सामान्य जांच सुविधाओं से युक्त निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के माध्यम से अब तक लगभग 50000 से अधिक क्षेत्रवासियों को इस सेवा का लाभ मिल चुका है।

विदित हो की कुई-कुकदुर जैसे वनांचल क्षेत्रों में आपातकाल के समय वहां के निवासियों त्वरित सेवा की समस्या को देखते हुए भावना बोहरा द्वारा यह सौगात वनांचल क्षेत्र में निवासरत परिवारों के लिए संजीवनी साबित होगी। क्षेत्र के कई हिस्से ऐसे हैं जहाँ पहुँच आसान नहीं है और वहां के निवासियों को किसी भी विषम परिस्थति में दुविधा का सामना करना पड़ता था उनकी इस पीड़ा को देखते हुए भावना बोहरा द्वारा निशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत करना सराहनीय पहल है, इससे क्षेत्र के सैकड़ों परिवारों को आपातकालीन समय में लाभ मिलेगा।

भावना बोहरा ने बताया कि कबीरधाम जिले के कुई-कुकदुर और उससे लगे समस्त वनांचल क्षेत्र में मूलतः हमारे आदिवासी समाज के लोग निवास करते हैं। आदिवासी समाज द्वारा हमेशा मुझे एक अपनत्व एवं परिवार के सदस्य की भांति सहयोग मिलता रहा है। अपने प्रमुख कार्यक्रमों में उनके द्वारा आमंत्रित करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। उनके इसी अपार स्नेह और सहयोग के प्रति हमारा भी दायित्व बनता है की उनकी सुविधा एवं सहयता के लिए हम भी प्रयास करें। कुई कुकदुर के वनांचल क्षेत्रो में निवासरत आदिवासी भाई-बहन प्रकृति की सेवा करते हुए हमारी संस्कृति के संरक्षण में अपना बहुमूल्य भूमिका निभा रहें हैं। परन्तु वनांचल क्षेत्र होने की वजह से आपातकालीन समय में उन्हें हो रही तकलीफों और परेशानियों को देखकर हमेशा पीड़ा होती थी और उसके समाधान के लिए मन में भाव आता है। अपने उसी भाव को प्रकट करते हुए उनकी सेवा के संकल्प के साथ हम जल्द ही वहां निशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत करने जा रहें हैं।

भावना बोहरा ने आगे कहा कि यह निशुल्क एम्बुलेंस सेवा आपातकालीन सेवा के साथ-साथ वहां की गर्भवती महिलाओं को त्वरित अस्पताल ले जाने एवं अस्पताल से घर तक पहुँचाने में मददगार साबित होगी जिससे माँ और बच्चे सुरक्षित रहेंगे साथ ही क्षेत्रवासियों को भी अन्य आपातकाल के समय त्वरित उपचार मिलेगी। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज ने हमेशा मुझे अपने परिवार की भांति अपार स्नेह दिया है हमेशा मुझे एक बेटी की भांति आशीर्वाद प्रदान कर हर पथ में सहयोग दिया है। उनके इस अपार स्नेह के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए एवं आपातकाल के समय में उनकी पीड़ा को महसूस करते हुए हमने यह एक सार्थक प्रयास किया है और मुझे विश्वास है कि हमारे इस प्रयास से उन्हें मदद मिलेगी और समय पर बेहतर उपचार मिलेगा।

कुई-कुकदुर, कबीरधाम जिला का एक दूरस्थ एवं एक बड़ा वनांचल क्षेत्र है जहाँ सबसे ज्यादा आदिवासी परिवार निवासरत हैं उन्हें आपातकाल के समय इस सेवा का लाभ मिलेगा। आज भावना बोहरा द्वारा कबीरधाम जिले सहित आस-पास के जिले में निवासरत हर जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। क्षेत्रवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब, निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा, महाविद्यालयीन छात्राओं के लिए निःशुल्क बस सेवा, सामाजिक, धार्मिक, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, महिलाओं के सशक्तिकरण, युवाओं को प्रोत्साहन, खेल और गरीब, जरूरतमंद लोगों की सहायता के उद्देश्य के साथ लगातार सक्रीय भागीदारी निभाते हुए उनके द्वारा अनवरत कार्य किया जा रहा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button