आम चर्चा

कलेक्टर ने जिले की खेती कार्य, जलभराव और राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

कवर्धा। कबीरधाम जिले में पिछले दस वर्षों की तुलना में 7 अगस्त की स्थिति में सर्वाधिक वर्षा हुई है। जिले का अब तक रेंगाखार जंगल तहसील में सर्वाधिक वर्षा कीं रिकार्ड दर्ज की गई है। वहीं पूरे जिले में भी औसत वर्षा पिछले दस वर्षों की तुलना आज की स्थिति में औषत वर्षा 464.5 मिली मीटर की तुलना में 105.4 मिली मीटर ज्यादा बारिश हुई है। लगातार वर्षा होने की वहज से जिले के सभी मध्यम जलाशय उफान की स्थिति में है। वहीं नदी-नालों में पानी बहाव की स्थिति सर्वाधिक बनी हुई है। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जिले के सभी पांचों मध्यम जलाशयों में पानी की पर्याप्त भराव और लगातार वर्षा के पानी के आवक को देखते हुए जलाशयों के उलट हिस्सों में लगें गांवों में सतत निगरानी रखने और सभी एसडीएम राजस्व और एसडीओ जल संसाधन विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया कि आज 07 अगस्त की स्थिति में जिले में अब तक 464.5 मिली मीटर वर्षा होनी चाहिए थी, इस औसत वर्षा की तुलना में 489.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस प्रकार 105.4 मिली मीटर ज्यादा बारिश हुई है। वहीं छीरपानी जलाशय में शत-प्रतिशत जल का भराव की वजह से उलट वाले क्षेत्र में पानी का बहाव लगातार बना हुआ है। इसी प्रकार सरोधा जलाशय में 89 प्रतिशत जल भराव, सुतियापाट में 99 प्रतिशत जल भराव, बहेराखार में 80 प्रतिशत जल भराव और कर्रानाला 95 प्रतिशत जल भराव हो चुका है। बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में अच्छी बारिश होने की वजह से खेती किसानी के कार्यो में तेजी आई है। जिले में 98 प्रतिशत रोपा का कार्य पूरा हो चुका है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोब ने आज यहां समय सीमा की बैठक में जिले में खरीफ फसल, धान, गन्ना, सहित अन्य उद्यानिकी फसलों, वर्षा की स्थिति, जलाशयों में पानी भराव की स्थिति, निर्वाचन गतिविधियां, धान खरीदी की प्रारंभिक तैयारियां जैसे बारदाना का संग्रहण, धान चबुतरा की अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना और राज्य शासन की अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं, जल जीवन मिशन, सामुदायिक एवं व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, आवास निर्माण की प्रगति एवं क्रियान्वन की गहन समीक्षा की। बैठक में वन मंडलाधिकारी चुड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन सहित सर्व एसडीएम, जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कुल जतन योजना की प्रगति की समीक्षा की और सभी स्वीकृत कार्य को उच्च गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत तीन अलग-अलग फेस में 440 स्कूल भवनों के मरम्मत एवं जीर्णोद्वार के कार्य की स्वीकृति मिली हैं इन कार्यां के लिए 1327.970 लाख रूपए की मंजूरी मिली है। अब तक 289 कार्य पूर्ण हो चुके है। 43 कार्य 50 प्रतिशत कार्य हो चुका है। वहीं 43 कार्य 25 प्रतिशत पूरा हो चुका है। 139 कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर श्री महोबे ने आरईएस के कार्यपालन अभियंता को सभी कार्यों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए है। उन्होने शिक्षा विभाग को भी सतत मॉनिटरिंग करने और प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए है।
कलेक्टर श्री महोबे ने जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने लोकस्वास्थ्य यांंत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को सभी स्वीकृत कार्य उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने और जिन-जिन गांवों में जल जीवन मिशन के कार्य पूरे हो गए है, वहां भौतिक सत्यापन एवं निरीक्षण के बाद संबंधित एजेसी को राशि भुगतान करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्यो में तेजी जाने और कार्यां की सतत मॉनिटरिंग के लिए जिले में दो डिप्टी कलेक्टरों को अहम जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर ने डिप्टी कलेक्टरों को कार्यपालन अभियंता के साथ निरीक्षण, मॉनिटरिंग करने और ग्राम वार रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर के राज्य शासन के निर्देश पर जिले में निवासरत अगरिया जाति की जांच के लिए कमेटी बनाने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर ने नान एवं एफसीआई में चावल जमा की समीक्षा की और कस्टम मिलिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में क्रिटिकल केयर 50 बेड वाली अस्पताल के लिए जगह चिन्हांकित करने के लिए एसडीएम को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जमीन आबंटन की प्राक्रिया के लिए विधिवत आवेदन करने के लिए निर्देशित किया है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button