आम चर्चा

अंबेडकर जयंती पर छत्तीसगढ़ में रहेगा सार्वजनिक अवकाश:राज्य सरकार ने की घोषणा, 14 अप्रैल को सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

रायपुर। केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। केंद्र सरकार के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अंबेडकर जयंती को लेकर सार्वजनिक अवकाश का आदेश जारी कर दिया है।

इसके बाद अब राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए लगातार 3 दिन की छुट्‌टी मिलने वाली है। क्योंकि 14 अप्रैल शुक्रवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती है। इसके अगले दिन शनिवार है। शनिवार और रविवार को राज्य में शासकीय कर्मचारियों का अवकाश होता है।

पढ़िए आदेश-

अंबेडकर जयंती पर सरकारी छुट्टी को लेकर आदेश जारी किया गया।

अंबेडकर जयंती पर प्रदेश के सरकारी दफ्तरों के अलावा स्कूल-कॉलेजों में भी छुट्टी रहेगी। अंबेडकर जयंती के मौके पर प्रदेश में कई जगहों पर गोष्ठी, सभाओं और कार्यक्रमों का आयोजन हर साल होता है। इस साल भी इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं। संविधान निर्माता के तौर पर प्रसिद्ध बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती हर साल 14 अप्रैल के दिन मनाई जाती है।

बाबा साहेब की जयंती को पूरे देश में लोग मनाते हैं। डॉ भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। अंबेडकर समतामूलक समाज के पक्षधर थे और उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों, महिलाओं और मजदूरों के उत्थान के लिए काफी काम किए।

चेट्रीचंड्र पर भी मिली थी छुट्‌टी

इसके पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चेट्रीचंड्र महोत्सव के अवसर पर छुट्‌टी का ऐलान किया था। रायपुर के शदाणी दरबार तीर्थ में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने ये घोषणा की था। ये अवकाश राज्य के नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में होगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button