आम चर्चा

एसपी ने ली थाना व चौकी प्रभारियों की बैठक, जिले को अपराधमुक्त बनाने पर जोर

कवर्धा। कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह द्वारा 07 जनवरी को नव वर्ष 2023 का पहला क्राइम मीटिंग लिया गया। पुलिस अधीक्षक ने थाना व चौकी प्रभारियों को पूर्व वर्ष 2022 में किये गये कार्यों से और बेहतर कार्य कर कबीरधाम पुलिस की छवि को और बेहतर बनाने कहा गया। जिसके साथ साथ थाना व चौकी प्रभारियों को थाना, चौकी बेसकैंप आदि में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए थाना चौकी परिसर की साफ-सफाई रखकर थाना क्षेत्र में यदि कोई ऐसे असामाजिक तत्व हैं, जो क्षेत्र में किसी भी प्रकार के अपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं, तो ऐसे असामाजिक तत्वों पर सख्त से सख्त उचित वैधानिक कार्यवाही कर थाना क्षेत्र को अपराधिक गतिविधियों से पूर्णता मुक्त रखें।

असामाजिक तत्वों पर होगी सख्त कार्यवाही

किसी भी असामाजिक तत्वों के द्वारा यदि कोई भी अपराध घटित करता है। तो ऐसे असामाजिक तत्वों के विषय में तत्काल वरिष्ठ अधिकारी गणों को जानकारी देकर सख्त कार्यवाही करें। साथ ही किसी भी अपराधिक गतिविधि को छोटा न समझ कर सूचना थाने में आते ही उक्त घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारी को देकर तत्काल मौके पर टीम लेकर रवाना हो, जिससे समय रहते मामले को शांत करा अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले असामाजिक तत्वों पर उचित वैधानिक कार्यवाही किया जा सके। जिले की सीमा अन्य जिलों व राज्य से लगा हुआ है, जिससे अक्सर बाहरी राज्य व जिले से अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देकर कबीरधाम जिले में कई अपराधिक तत्वों के द्वारा आसरा लिया जा सकता है।

निजी संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों के विस्तृत जानकारी रखने के दिए निर्देश

जिसका विशेष ध्यान रखते हुए समय-समय पर होटल, ढाबा, लाज, किराये के मकान में रहने वाले लोगों की पूर्ण जानकारी मकान मालिक को रखने तथा बाहरी राज्य से आने वाले मजदूरों के विषय में निजी संस्थान एवं गुण फैक्ट्री के संचालकों को संपूर्ण जानकारी दस्तावेज सहित रखने निर्देशित कर समय-समय पर सरप्राइज चेकिंग करें, यदि कोई अपराधिक कृत्य में संलिप्त व्यक्ति पाया जाये तो तत्काल उसके विरुद्ध उचित वैधानिक कार्यवाही करें।

एविडेंस भी अधिक से अधिक जुटाने का करें प्रयत्न : एसपी

विवेचना के स्तर को और बेहतर करने तथा अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने हेतु मौके में उपस्थित साक्ष, गवाहों के साथ-साथ फॉरेंसिक जांच, फिंगरप्रिंट, साइबर, इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस, मोबाइल डाटा, फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी, आदि के माध्यम से भी साक्ष एकत्र करें।

नाबालिक बालक/ बालिकाओं को अपराधिक गतिविधि से बचाने हेतु समय-समय पर चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

नाबालिक बालक/बालिकाओं एवं महिला संबंधी अपराधों में कमी लाने हेतु जागरूकता अभियान चलाकर आवश्यक जानकारी के साथ-साथ अलग-अलग जागरूकता वीडियो क्लिप तैयार कर प्रोजेक्टर के माध्यम से जागरूकता अभियान के दौरान उपस्थित महिलाएं एवं बालक बालिकाओं को दिखाएं, जिससे वे उसे आसानी से समझ कर उक्त अपराध से बच सकें।

लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर करें मोटर व्हीकल एक्ट के तहत उचित कार्यवाही

वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी प्रदान कर उक्त नियम का कड़ाई से पालन हो यह सुनिश्चित करें, यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चलानी कार्यवाही करें।

अनसुलझे पेंडिंग अपराधों का जल्द से जल्द करें निराकरण : एसपी

जिले के समस्त थाना/चौकी में दर्ज पेंडिंग अपराधों का जल्द से जल्द निराकरण कर, यदि विवेचना संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है, तो बेझिझक होकर चर्चा करने कहकर जिले के समस्त थाने वार पूर्व के लम्बित गंम्भीर अपराधों को जल्द से जल्द सुलझाने, लंबित अपराधों का जल्द से जल्द जांच पूर्ण कर जप्त माल के साथ न्यायालय में प्रस्तुत करने, शिकायत का जल्द निराकरण करने, जप्त माल को सुरक्षित एवं व्यवस्थित रखनें, गुम इंसान एवं फरार आरोपियों की पतासाजी को गंभीरता से लेते हुये गुम इंसानों की दस्तयाबी कर हरसंभव प्रयास करने एवं फरार आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द से जल्द करने तथा नक्सल थानों तथा कैम्पों में लगातार सूचना के आधार पर सर्चिंग करते हुये नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाने, थाना क्षेत्र में किसी भी छोटा या बडा अपराध घटित होता है, तो उसकी सूचना तत्काल देने तथा थाना क्षेत्र में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरा को सुचारू रूप से चालू रख कर समय-समय पर उक्त सी.सी.टी.वी. में कैद फुटेज को चेक करने, शासकीय नंबर को हमेशा चालू रखने कहा गया।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button