आम चर्चा

बाढ़ आपदा से बचाव के लिए छीरहा तालाब में किया गया मॉक ड्रिल : आम जनों को बचने के आवश्यक उपाय बता कर मोटर बोट के माध्यम से रेस्क्यू ऑपरेशन का किया गया प्रैक्टिस

कबीरधाम जिला के थाना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम छीरहा में 04 नवंबर को प्रातः 9 से 12 तक नगर सेना के बाढ़ आपदा राहत दल के जवानों ने जिले में उपलब्ध समस्त बाढ़ सामग्री का परीक्षण व मॉक ड्रिल किया, जिसमें स्वयं जिलाधीश व पुलिस कप्तान द्वारा उपस्थित होकर समस्त विभाग प्रमुखों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान कर मॉक ड्रिल का अवलोकन किया।

बाढ़ आपदा व बचाव की टीम को स्वयं का बचाव करते हुए आपातकालीन सेवा कर समय में बेहतर प्रबंधन कर जोखिम में फंसे व्यक्तियों का जान बचाने के लिये हौसला अफजाई किया गया।

इस दौरान बचाव दल के जवानों ने आपदा के समय डूबते हुए व्यक्ति को पानी के भीतर खोजने और सुरक्षा पूर्वक लाइव बोट तक लाकर सुरक्षित किनारे तक पहुंचाने, घरेलू उपकरणों से बचाव के उपाय का डेमो कर ग्रामवासियों को दिखाया। इसके साथ ही बचाव के दौरान उपयोग होने वाले सभी उपकरणों का डेमो भी किया गया, जिसमें सही तरीके से लाइफ जैकेट पहनना, डूबते व्यक्ति को तैराक द्वारा बचाए जाना, बोट के माध्यम से फंसे हुए व्यक्तियों को दूसरे सुरक्षित किनारे पर लाकर छोड़ना।

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्राथमिक उपचार कर उपयुक्त पुलिस व्यवस्था के बीच उक्त घायल व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए संपूर्ण कार्यवाही मॉक ड्रिल के माध्यम से की गई। मॉक ड्रिल के अवसर पर कलेक्टर जन्मेजय महोबिया, पुलिस कप्तान डॉ. लाल उमेद सिंह, नगर सेना कमांडेंट विजय कुमार तिर्की उपस्थित रहे।

बचाने के उपाय का दिखाया डेमो

इसके अलावा जवानों ने परंपरागत तरीके से गांव में उपलब्ध घरेलू सामग्री से बचाव के उपकरण तैयार करने व बाढ़ के पानी से बचाने के तरीके भी बताएं, जैसे घरेलू उपयोग में आने वाले बर्तन से तैयार उपकरण, टीना डब्बे से बनाए गए उपकरण से भी बाढ़ के समय बचने के उपाय डेमो देकर बताया गया। संयुक्त कलेक्टर दीप्ति गोते, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, एसडीएम कवर्धा पीसी कोरी, रक्षित निरीक्षक महेश्वर सिंह, सहायक उप. निरीक्षक गीतांजलि चौहान व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button