आम चर्चा

छत्तीसगढ़ में तेजी से खोले जा रहे परिवहन सुविधा केंद्र, अब एजेंटों के पास जाने की आवश्यकता नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में परिवहन से संबंधित सेवाओं को विस्तारित करने और घर के निकट सेवाएं प्रदान करने के लिए, परिवहन विभाग छत्तीसगढ़ में परिवहन सुविधा केंद्र खोल रहा है। इसके अंतर्गत अब तक प्रदेश में 219 परिवहन सुविधा केंद्र शुरू किए जा चुके हैं।

राज्य भर में 1000 परिवहन सुविधा केंद्र शुरू करने की घोषणा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य भर में 1000 परिवहन सुविधा केंद्र शुरू करने की घोषणा की है, जो कि परिवहन संबंधी सेवाओं के विस्तार के लिए कारगर होगा। इन केंद्रों के शुरू हो जाने से लोगों को अब परिवहन संबंधी सेवाओं के लिए एजेंटों के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इन सुविधा केंद्रों दोहरे लाभ होंगे, एक यह कि लोगों को परिवहन संबंधी सुविधाएं उनके घरों के पास मिलेंगी और दूसरा यह कि इससे 5 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा।

परिवहन सुविधा केंद्रों की स्थापना में आई तेजी

इसके अंतर्गत परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश भर में परिवहन सुविधा केंद्रों की स्थापना तेजी से चल रही है। वहीं अब तक छत्तीसगढ़ में 219 परिवहन सुविधा केंद्रों की स्थापना हो चुकी है। इनमें रायपुर में जिला परिवहन कार्यालय के तहत 32, कांकेर में 4, राजनांदगांव में 12 और रायगढ़ में 9 परिवहन सुविधा केंद्र शुरू करना शामिल है। इसी तरह जिला परिवहन कार्यालय महासमुंद में 14, धमतरी में 18, जांजगीर-चांपा में 18, जगदलपुर में 8, बैकुंठपुर में 2, अंबिकापुर में 6, सूरजपुर में 10, कोंडागांव में 14, कबीरधाम में 14, 13 परिवहन सुविधाएं शुरू की गई हैं। गरियाबंद में 8, सुकमा में 8, बलरामपुर में 3, जशपुर में 4, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 2, कोरबा में 9, मुंगेली में 7, बलौदाबाजार-भाटापारा में 12 और बालोद में 5 हैं.

सुविधा केंद्रों पर सिर्फ निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार के राजपत्र में प्रकाशित अधिसूचना के अंतर्गत परिवहन सुविधा केंद्र को लर्निंग लाइसेंस जारी करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है। दिशानिर्देश परिवहन सुविधा केंद्रों में विभिन्न सेवाओं के लिए शुल्क भी निर्धारित करते हैं। जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए 100 रुपये सेवा शुल्क, परिवहन विभाग को ऑनलाइन शुल्क/कर भुगतान के लिए 50 रुपये और 50 रुपये लर्निंग लाइसेंस के लिए। आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करने, संपीड़ित करने और अपलोड करने (पर पेज) के लिए शुल्क 5 रुपये है और संपूर्ण दस्तावेजों के लिए प्रिंट आउट शुल्क (पर पेज) प्रति पृष्ठ 5 रुपये है।

अब अनधिकृत एजेंटों के पास जाने की आवश्यकता नहीं है

यह परिवहन सुविधा केंद्र राज्य में आम जनता के हित में शुरू किए जाएंगे। जानकारी कम होने से बड़ी तादाद में लोग परिवहन संबंधी सेवाओं के लिए अनधिकृत एजेंटों के पास जाते हैं। इस प्रक्रिया में अधिक समय लगता है और कई बार उन्हें आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है। अब परिवहन संबंधी सेवाओं के लिए अनधिकृत एजेंटों के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button