आम चर्चा

कबीरधाम जिले के नंदघर (आँगनबाड़ी केंद्र) जुनवानी में सेसमी वर्कशॉप इंडिया, वेदांता और अनिल अग्रवाल फाउंडेशन, संवेदना सोसाइटी द्वारा पाँच दिवसीय प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न


कवर्धा। जिले के नंदघर (आँगनबाड़ी केंद्र) जुनवानी मे पाँच दिवसीय प्रशिक्षण सेसमी वर्कशॉप इंडिया, वेदांता और अनिल अग्रवाल फाउंडेशन, संवेदना सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया। Learn, Play, Grow प्रोजेक्ट के अन्तर्गत 25 आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दो दिवस, 22 सहायिकाओ का एक दिवस, 6-CDPO, और 12 -सुपरवाईज़र की दो दिवस सभी का अलग अलग दिवसो मे प्रशिक्षण सेसमी वर्कशॉप इंडिया, वेदांता और अनिल अग्रवाल फाउंडेशन, संवेदना सोसाइटी द्वारा आयोजीत किया गया हैं।

लर्न प्ले ग्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत आँगनबाड़ी वर्कर की प्रशिक्षण पूरी हो चुकी है, इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 25 आंगनवाड़ी वर्कर व 22 आँगनबाड़ी सहायिका जो नंदघर में कार्य कर रही है उनके प्रत्येक केंद्र में बच्चो को सीखने के 4 तरह के संसाधन वितरण करवाया गया है।इस पाँच दिवसीय प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य यह है की सभी प्रतिभागियों को पूर्व प्राथमिक शिक्षा के महत्व की अच्छी समझ बनें और साथ ही आँगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिए पूर्व प्राथमिक शिक्षा की महत्व,उम्र आधारित विकास से जुड़ी एहम मुद्दों पर अच्छी समझ बनें और साथ ही बच्चो के उम्र के आधार पेल सीखने पर भी चर्चा किया गया । इनके इलावा उन्हे इस प्रोजेक्ट से जुड़े संसाधन के प्रयोग को भी समझाया गया।

यह Learn, Play, Grow प्रोजेक्ट नंदघर(आंगनबाड़ी केन्द्र) मे लागू कराया जाएगा जिसका मुख्य उद्देश्य आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों के विकास को पूर्व प्राथमिक शिक्षा द्वारा सुनिश्चित करना और आंगनबाड़ी वर्कर की पूर्व प्राथमिक शिक्षा और बच्चों के विकास से जुड़ी एहम मुद्दों पर अच्छी समझ बनें ।

प्रशिक्षक द्वारा सभी आँगनबाड़ी वर्कर को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण बच्चो के विकास में आपकी समझ बढ़ाने में मदद करेंगी सभी इस प्रोग्राम के द्वारा बच्चो के अंदर सीखने और जानने के जिज्ञासा को बढ़ाना जिससे की बच्चो की रुचि बढ़े और भी चीजों को जानने और सीखने मे।
प्रशिक्षक – संगीता मंजरी बेहरा और सहायक प्रशिक्षक प्रणति पटनायक द्वारा पाँच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button