आम चर्चा

CG में ‘आप’ बिगाड़ सकती है भाजपा-कांग्रेस का गणित:जनसभा में ‘केजरीवाल’ ने दिखाई ताकत, नड्‌डा की सभा की तुलना में जुटाई ज्यादा भीड़

छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections) को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बिलासपुर में जनसभा को संबोधित किया। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब छत्तीसगढ़ बना तो लोगों को उम्मीद थी कि विकास होगा। भगवान ने इस प्रदेश को सब कुछ दिया लेकिन एक कमी छोड़ दी ईमानदार नेता नहीं दिए। ईमानदार पार्टियां नहीं दी। दिल्ली के बाद पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में भी एंट्री कर सियासी खलबली मचा दी है। रविवार को पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम की सभा की भीड़ की तुलना अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से होने लगी है। जिस तरह से भीड़ जुटाई गई है, अगर वह वोट में तब्दील हो जाए तो प्रदेश में दोनों राष्ट्रीय दलों का गणित बिगड़ने की आशंका है। माना जा रहा है कि AAP के आने से गुजरात की तरह यहां भी कांग्रेस का खेल बिगड़ सकता है।

केजरीवाल और भगवंत मान की जनसभा में अच्छी खासी भीड़ जुटाकर प्रदेश के नेताओं ने यह बता दिया है कि पार्टी ने छत्तीसगढ़ में अपनी जड़े जमा ली है। 2004 के विधानसभा चुनाव में जिस तरह से दिग्गज नेता दिवंगत विद्याचरण शुक्ल ने कांग्रेस का खेल बिगाड़ दिया था। ठीक उसी तरह से ‘आप’ चुनाव में कांग्रेस की जीत का गणित बिगाड़ सकती है।

राजधानी रायपुर के बाद AAP ने बिलासपुर में न सिर्फ बड़ी सभा कर चुनावी समर में कूदने का ऐलान किया है। बल्कि, यहां की जनता को दिल्ली की तरह मुफ्त में रेवड़ियां बांटने की घोषणा भी कर दी है। जनसभा में जुटी भीड़ को देखकर लोग अंदाजा लगा रहे हैं कि प्रदेश में अब AAP का माहौल बनने लगा है।

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष से ज्यादा भीड़, इसलिए हो रही है चर्चा
भाजपा ने बीते 30 जून को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की जनसभा कराई। रेलवे के फुटबॉल मैदान में आयोजित इस सभा में 70 हजार से अधिक भीड़ जुटाने का दावा किया गया था। इसके लिए पिछले 15 दिन से ज्यादा समय से संगठन के पदाधिकारी जुटे हुए थे। लेकिन, सभा में उतनी भीड़ नजर नहीं आई, जितना दावा किया गया था। भाजपा को उनके नेता देश ही नहीं दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करते हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव के पहले हुई इस जनसभा की तुलना अब AAP की जनसभा से होने लगी है। रविवार को अरविंद केजरीवाल की सभा में जुटी भीड़ देखकर कांग्रेस ही नहीं भाजपा नेताओं में भी गहमा-गहमी होने लगी है। वहीं, शहर में भी भीड़ को देखकर लोग केजरीवाल की पार्टी की धमाकेदार एंट्री होने का दावा करने लगे हैं।

राष्ट्रीय महामंत्री को भरोसा, छत्तीसगढ़िया होने का मिलेगा फायदा
‘AAP’ के राष्ट्रीय महामंत्री और राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। माना जाता है कि AAP की पंजाब में जीत के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की थी, जिसके बाद ही उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ में पार्टी की जड़ें जमाने की जिम्मेदारी दी गई। इसमें काफी हद तक उन्हें कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है।

अविभाजित बिलासपुर जिले में जन्मे और पले-बढ़े आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य बने डॉ.संदीप पाठक के चेहरे पर छत्तीसगढ़ में पार्टी को मजबूत करने की तैयारी शुरू हो गई है। यही वजह है कि पार्टी के पदाधिकारी बिलासपुर ही नहीं बल्कि, छत्तीसगढ़ में ‘आप’ का अपना नेता के रूप में सामने ला रहे हैं। 18 अप्रैल को उनके आगमन पर रोड शो और बाइक रैली के साथ ही सभा का आयोजन कर शक्ति प्रदर्शन करने की तैयारी है।

इसमें सात हजार लोगों की भीड़ जुटाने का दावा किया जा रहा है। अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के एक साल के भीतर उन्होंने चुनाव की ऐसी बुनियाद रख दी है, जो रायपुर और बिलासपुर की सभा में भीड़ के रूप में दिखने लगी है। बता दें, डॉ. पाठक अविभाजित बिलासपुर जिले के लोरमी ( अब मुंगेली जिले के अंतर्गत) के रहने वाले हैं। ऐसे में अब पार्टी को उनके छत्तीसगढ़िया होने का लाभ मिलने की उम्मीद नजर आने लगी है।

आप की एंट्री से कांग्रेस को ‘नुकसान’ की आशंका
पंजाब में जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने देश के कई राज्यों तक पार्टी की पहुंच बनाने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। पंजाब में AAP की जीत का नुकसान कांग्रेस को हुआ। इसके बाद गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव में ‘AAP’ की एंट्री से कांग्रेस का पूरा खेल ही बिगाड़ दिया। वहीं, ‘AAP’ ने गुजरात में बेहतर प्रदर्शन कर पांच सीटों से अपना खाता खोल लिया। इसके साथ ही अपने नाम 12 फीसदी वोट शेयर भी किए। इसी के तर्ज पर अब ‘AAP’ 2023 में होने वाले राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई है। छत्तीसगढ़ में पार्टी के पदाधिकारी दिल्ली और पंजाब की तरह कैंपेन चला रहे हैं, जिसकी मॉनिटरिंग राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. संदीप पाठक कर रहे हैं।

केजरीवाल ने राज्य सरकार और कांग्रेस पर ज्यादा कुछ नहीं कहा
पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जनसभा में एक खास बात यह रही कि उन्होंने पूरे समय केंद्र की भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भाषण दिया। हालांकि, लोगों से इतना जरूर कहा कि जितना कांग्रेस ने 75 साल में नहीं लूटा। उतना भाजपा ने 9 साल में लूट लिया। केजरीवाल ने कहा, छत्तीसगढ़ भ्रष्टाचार के नाम से जाना जाता है। बीजेपी-कांग्रेस वालों ने लूट लिया। पहले दिल्ली का यही हाल था। दिल्ली को CNG घोटाले के नाम से जाना जाता था। अपने संबोधन में उन्होंने भूपेश बघेल का नाम लिए बैगर सभा को खत्म कर दिया।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button