आम चर्चा

मौसम में बदलाव के साथ बढ़ने लगे सर्दी-बुखार के मरीज

मौसम में बदलाव का असर अब लोगों के सेहत पर दिखने लगा है। दिन के समय में तेज धूप व शाम होते ही ठंड होने से सर्द-गर्म हो रहा है, जिससे ज्यादातर लोगों को सर्दी-बुखार व खांसी की शिकायत आ रही है। जिससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

मौसम में परिर्वतन शुरू हो गया है, जिससे इस समय सुबह व शाम को ठंड लगनी शुरू हो गई है, वहीं दिन के समय तेज धूप के चलते सर्दी-खांसी की शिकायत आने लगी है। जिसमें ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग इससे प्रभावित हो रहे हैं। वहीं इन दिनों जिनको सर्दी-खांसी की शिकायत आ रही है, इलाज चलने के बाद भी पांच- से छह दिनों तक लोग परेशान नजर आ रहे हैं।

ऐसे में लोगों को सेहत को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। वहीं डाक्टरों का कहना है कि इन दिनों जो बुखार आ रहा है वह अचानक तेज हो जाता है, ऐसे में अगर बुखार आए तो तत्काल उपचार कराएं नहीं तो तबीयत गंभीर हो सकती है। साथ ही खान-पान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

अस्पताल में लगी मरीजों की कतार

अस्पतालों में सैकड़ों मरीज प्रतिदिन सर्दी-बुखार के पहुंच रहे हैं। साथ ही ज्यादातर मरीज निजी अस्पतालों में भी जा रहे हैं। जिससे लगभग हर घरों में ही एक-दो लोग सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं। साथ ही अचानक तापमान में गिरावट आने के कारण इस तरह की दिक्कतें आ रही है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इस संबंध में मेडिकल कालेज के एमडी विशेषज्ञों का कहना है कि अभी जिस तरह से मौसम में बदलाव आ रहा है, इसमें सेहत को लेकर ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि धूप व ठंड होने के कारण सर्द-गर्म हो जा रहा है, जिसके चलते सर्दी-खांसी की शिकायत ज्यादा आ रही है। ऐसे में सुबह-शाम ठंड से बचने की जरूरत है, साथ ही जिन मरीजों को सर्दी-खांसी की शिकायत है उनको उपचार के साथ गर्म पानी के सेवन करने से लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button