आम चर्चा

2 लाख राशनकार्ड सदस्यों ने अब तक नहीं कराया ई-केवाईसी :30 दिन मिला अतिरिक्त समय

आशु चंद्रवंशी,बड़ेगौटिया/कवर्धा। जिले में राशनकार्ड के सदस्यों का ई-केवाईसी अब तक पूरा नहीं हो सका है। कबीरधाम जिले में अभी भी करीब 2 लाख लोगों ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, जबकि 31 अगस्त अंतिम तारीख थी। ऐसे में एक बार फिर से ई-केवाईसी की तारीख बढ़ा दी गई है। अब 30 सितंबर तक राशनकार्ड के सदस्यों का ई-केवाईसी होगा। जिले में 9 लाख में से 2 लाख लोगों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराया है। इन लोगों के पास 30 दिन का और समय है।

ई-केवाईसी 100 प्रतिशत नहीं होने पर कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को इस माह सितंबर में शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए है। जिला खाद्य अधिकारी अरुण मेश्राम ने बताया कि ई-केवाईसी का काम जून माह से चल रहा है। पहले अंतिम तारीख 31 जुलाई, इसके बाद 31 अगस्त फिर अब 30 सितंबर तक कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कबीरधाम जिले में पीडीएस योजना के तहत दो लाख 77 हजार 257 कार्डधारी है। इन कार्ड में सदस्यों की कुल संख्या 9 लाख 4 हजार 652 है। आधार ई-केवाईसी कार्य प्रगति पर है। वर्तमान में 6 लाख 98 हजार 578 लोगों का आधार कार्ड के ई-केवाईसी कर लिया गया है। 31 अगस्त की स्थिति में 2 लाख 6 हजार 75 लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है।

खाद्य अधिकारी अरुण मेश्राम ने बताया कि जिले के सभी पीडीएस दुकान को प्रदान किए गए ई-पॉस उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है। ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्णतः निशुल्क है। ई-केवाईसी की कार्रवाई के लिए राशनकार्डधारी मुखिया, राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य अपने-अपने आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुचेंगे, जिसके बाद विक्रेता द्वारा ई-पॉस उपकरण में प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि कर उनका फिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी की कार्रवाई पूरी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button