आम चर्चा

कोदो, कुटकी और रागी की खेती के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सब्सिडी देने वाला छत्तीसगढ़ देश का एक मात्र राज्य हैं- मंत्री अकबर

कवर्धा। मंगलवार को कवर्धा विधायक व मंत्री मोहम्मद अकबर जिले के दौरे पर थे। वे बोड़ला ब्लाक के वनांचल क्षेत्र के ग्राम पंचायत तितरी, बरबसपुर, समनापुर, दरिया, जामुनपानी, मुड़वाही, चिल्फी पहुंचकर ग्रामवासियों, किसानों, महिलाओं और बुजुर्गों से सीधा संवाद किया। मंत्री अकबर ने ग्रामवासियों से भेंट मुलाकात कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के किसान हितैषी नीतियों की पूरे देश में सराहना हो रही है। वनांचल वासियों के आर्थिक स्थिति को मजबूत करने विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है।

आज वनांचल में रहने वाले निवासियों के जीवन स्तर में सुधार आया है। छत्तीसगढ़ में लघु धान्य कोदो, कुटकी, रागी (मिलेट्स) के उत्पादन को बढ़ावा देने व उत्पादक कृषकों को वाजिब मूल्य दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ मिलेट्स मिशन संचालित की गई है। छत्तीसगढ़ देश का इकलौता राज्य है, जहां कोदो 3 हजार रुपए प्रति क्विंटल, कुटकी 3100 रुपए प्रतिक्विंटल और रागी 3578रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की जा रही है। इनके प्रसंस्करण और मार्केटिंग की व्यवस्था भी छत्तीसगढ़ सरकार ने की है। कोदो, कुटकी और रागी की खेती के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत सब्सिडी देने वाला देश का एक मात्र राज्य छत्तीसगढ़ है। सरकार ने मिलेट्स मिशन के तहत 5 वर्षों में 170 करोड़ 30 लाख रुपए व्यय करने का प्रावधान किया है। मात्र एक वर्ष की अवधि में मिलेट्स की खेती का रकबा 69 हजार हेक्टेयर से बढ़कर एक लाख 88 हजार हेक्टेयर हो गया है। इसकी खेती के लिए 9 हजार रुपए प्रति एकड़ के मान से सब्सिडी देने वाला छत्तीसगढ़ देश का एक मात्र राज्य है।

विकास कार्य की घोषणा इस मौके पर मंत्री अकबर ने ग्रामवासियों की मांग, समस्या और शिकायतों को सुनने के बाद संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही ग्रामवासियों की मांग के अनुरूप ग्राम तितरी में शिव मंदिर के पास मंच निर्माण के लिए दो लाख, सीसी रोड निर्माण के लिए 6 लाख और ग्राम बरबसपुर में मानस मंडली को 15 हजार रुपए देने की घोषणा की। मंत्री ने ग्रामीणों को पौधा, राशन कार्ड भी वितरण किया। ग्राम पंचायतों में जाकर आमजनों से सीधा संवाद करने का उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है या नहीं, इसकी जानकारी लेना है।

इस अवसर पर जिला पंचायत उपाघ्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, जिला कृषि उपज मंड़ी निलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवाराम साहू, प्रभाती मरकाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button