आम चर्चा

युवाओं को जल्द मिलेगा सीजी पीएससी की निःशुल्क कोचिंग की सुविधा : कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय का किया अवलोकन , ई-लाईब्रेरी में होगी अब वाई-फाई की व्यवस्था

कवर्धा। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजी पीएससी) प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जिले के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। वो यह कि उन सभी युवाओं के लिए जिला ग्रंथालय के पहले तल पर जल्द ही निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था शुरू होने वाली है।

प्रतियोगिता तैयारी करने वाले 50 युवक-युवतियों का इस निःशुल्क कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा। निःशुल्क कोचिंग के लिए इच्छुक युवक-युवतियां जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अपने नाम-पते के साथ अपना पंजीयन करा सकते हैं।

कलेक्टर जनमेजय महोबे के मार्गदर्शन में राज्य लोक सेवा आयोग (पीएससी) की निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था जल्द शुरू होगी। इस कोचिंग में जिले से चयनित हुए राज्य प्रशासनिक अधिकारियों को समय-समय पर विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए बुलाया जाएगा।

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए विषयवार विशेषज्ञ शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी। कलेक्टर महोबे ने शनिवार को जिला ग्रंथालय का अवलोकन किया। उन्होंने जिला ग्रंथालय में उपलब्ध सुविधाएं, किताबों के संग्रह, ई-लाइब्रेरी कक्ष का निरीक्षण किया।

ग्रंथालय में 11 हजार किताबों का संग्रह है
कलेक्टर महोबे ने शनिवार को जिला ग्रंथालय का निरीक्षण किया। किताबों की जानकारी ली। डीईओ एमके गुप्ता ने बताया कि कवर्धा शहर के पीजी कॉलेज मार्ग में शासकीय जिला ग्रंथालय की सुविधा उपलब्ध है, जहां 11 हजार किताबों का संग्रह है। यहां विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा जैसे यूपीएससी, सीजीपीएसी, जेईई, नीट के अलावा लॉ स्टूडेंट के लिए अलग-अलग लेखकों के लॉ-बुक्स, नॉवेल, कहानी, जीवनी, नियमित पत्र-पत्रिकाएं की व्यवस्था हैं। यहां ई-लाइब्रेरी की व्यवस्था है। लाइब्रेरी खुलने का समय सुबह 10 से शाम साढ़े 5 बजे निर्धारित है।

बैठक व्यवस्था के बारे में ली जानकारी
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय में युवाओं के लिए उपलब्ध बैठक व्यवस्था की जानकारी ली। वहां नियमित रूप से लाइब्रेरी में किताबें पढ़ने वाली छात्राओं से चर्चा की। चर्चा के दौरान अनामिका तिवारी ने बताया कि वह पीएससी की तैयारी कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि उसने बिलासपुर में एक संस्थान में कोचिंग की है। पिछले दो वर्ष से तैयारी में जुटी है। अब अपने घर पर रहकर सेल्फ स्टडी कर रही है। उनके साथ अभिलाषा यादव और नौतीन खान भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button